NDTV Khabar

चौतरफा दबाव के बाद पाकिस्तान ने मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के संगठनों पर लगाया प्रतिबंध

आतंकवाद पर चौतरफा घिरे पाकिस्तान को आखिरकार मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद (Hafiz Saeed) के आतंकी संगठन जमात-उद-दावा (JUD) और फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन पर प्रतिबंध लगाना पड़ा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
चौतरफा दबाव के बाद पाकिस्तान ने मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के संगठनों पर लगाया प्रतिबंध

मुंबई हमले का मास्टरमाइंड हाफिज सईद. (फाइल फोटो)

इस्लामाबाद:

आतंकवाद पर चौतरफा घिरे पाकिस्तान को आखिरकार मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद (Hafiz Saeed) के आतंकी संगठन जमात-उद-दावा (JUD) और उसके सहयोगी संगठन फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन पर प्रतिबंध लगाना पड़ा. पाकिस्तान ने हाफिज सईद के इन दोनों संगठनों को प्रतिबंधित संगठनों की सूची में औपचारिक रूप से डाल दिया है. यह कदम ऐसे समय में उठाया गया है जब भारतीय मीडिया ने सोमवार को खबर दी थी कि ये दोनों संगठन केवल निगरानी वाली सूची में बने हुए हैं.

कुमार विश्वास का अरविंद केजरीवाल पर निशाना: 'ऐसा लगता है जैसे हाफिज सईद विश्व शांति पर प्रवचन कर रहा हो'

पाकिस्तान के राष्ट्रीय आतंकवाद निरोधक प्राधिकरण (एनसीटीए) की मंगलवार को अपडेटेड सूची के अनुसार, जेयूडी और एफआईएफ उन 70 संगठनों में शामिल है, जिनपर गृह मंत्रालय ने आतंकवाद रोधी कानून 1997 के तहत पाबंदी लगाई है. सूची के नीचे लिखा है, 'यह सूची 5 मार्च 2019 तक अपडेटेड है और इसे एनसीटीए ने गृह मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचनाओं के आधार पर तैयार किया है.'


टिप्पणियां

इससे पहले पाकिस्तान में जैश-ए-मोहम्मद सरगना मसूद अजहर (Masood Azhar) के भाई मुफ्ती अब्दुर रऊफ (Mufti Abdul Rauf) और बेटे सहित 44 आतंकियों को आज ही गिरफ्तार किया गया था. बता दें कि मुफ़्ती अब्दुल रऊफ़ ने ही मसूद अजहर को छुड़ाने के लिए IC-814 विमान का अपहरण किया था. भारत ने अभी डोजियर में इसका नाम दिया था. बता दें कि मुफ्ती अब्दुर रऊफ बहावलपुर में जैश के मदरसे का इंचार्ज है. 

VIDEO: हाफिज की नजरबंदी हटने पर भारत की तीखी प्रतिक्रिया



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement