NDTV Khabar

पाक ने 'संघर्ष विराम के उल्लंघन' को लेकर भारतीय उप उच्चायुक्त को तलब किया

विदेश कार्यालय ने कहा कि महानिदेशक (दक्षिण एशिया एवं दक्षेस) डॉ. मोहम्मद फैसल ने उप उच्चायुक्त जेपी सिंह को तलब किया.

32 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
पाक ने 'संघर्ष विराम के उल्लंघन' को लेकर भारतीय उप उच्चायुक्त को तलब किया

प्रतीकात्मक तस्वीर.

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा पर भारतीय सैनिकों द्वारा संघर्ष विराम के कथित रूप से 'उल्लंघन' को लेकर भारत के उप उच्चायुक्त को तलब किया. उप उच्चायुक्त को इस महीने चौथी बार तलब किया गया है. विदेश कार्यालय ने कहा कि महानिदेशक (दक्षिण एशिया एवं दक्षेस) डॉ. मोहम्मद फैसल ने उप उच्चायुक्त जेपी सिंह को तलब किया और कल लीपा सेक्टर में भारतीय बलों द्वारा किए गए 'बिना किसी उकसावे के संघर्ष विराम के उल्लंघन की निंदा की'.

यह भी पढ़ें : संघर्ष विराम उल्लंघन को लेकर पाकिस्तान ने भारतीय राजनयिक को तलब किया

विदेश कार्यालय ने दावा किया कि गोलीबारी में दो महिलाओं की मौत हो गई और छह लोग घायल भी हुए. मृतकों की पहचान सुमैरा और मरियम के तौर पर हुई है. फैसल ने कहा कि संयम की अपील किए जाने के बावजूद भारत लगातार संघर्ष विराम का उल्लंघन कर रहा है. उन्होंने कहा, 'नागरिकों को जानबूझकर निशाना बनाना निश्चित तौर पर निंदनीय है और मानव मर्यादा एवं अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकारों एवं मानवीय कानूनों के उलट है.'

VIDEO:भारत ने पाक उच्चायुक्त को तलब किया


फैसल ने कहा, 'भारत द्वारा संघर्ष विराम का उल्लंघन क्षेत्रीय शांति एवं सुरक्षा के लिए खतरा हैं और इससे रणनीतिक समीकरण बिगड़ सकते हैं.' विदेश कार्यालय ने कहा कि फैसल ने भारत से 2003 के संघर्ष विराम समझौते का सम्मान करने, संघर्ष विराम की ताजा एवं दूसरी घटनाओं की जांच करने और भारतीय बलों को संघर्ष विराम का अक्षरश: पालन करने तथा नियंत्रण रेखा एवं कामकाजी सीमा पर शांति बनाए रखने का निर्देश देने की मांग की. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement