NDTV Khabar

पाकिस्तान की जेलों में बंद हैं 470 से ज्यादा भारतीय, सर्वाधिक मछुआरे

पाकिस्तान की जेलों में 418 मछुआरों समेत 470 से अधिक भारतीय बंद हैं. पाकिस्तान की सरकार ने उच्चतम न्यायालय में अपनी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी है. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पाकिस्तान की जेलों में बंद हैं 470 से ज्यादा भारतीय, सर्वाधिक मछुआरे

पाकिस्तान की जेलों में 418 मछुआरों समेत 470 से अधिक भारतीय बंद हैं.

इस्लामाबाद : पाकिस्तान की जेलों में 418 मछुआरों समेत 470 से अधिक भारतीय बंद हैं. पाकिस्तान की सरकार ने उच्चतम न्यायालय में अपनी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी है. अपनी रिपोर्ट में विदेश मंत्रालय ने यह भी कहा कि भारतीय जेलों में करीब 357 पाकिस्तानी बंद हैं. मंत्रालय ने यह भी कहा कि दोनों देशों के बीच स्थिति बिगड़ने और वार्ता निलंबित हो जाने के कारण पाकिस्तान-भारत कैदी न्यायिक समिति की अक्तूबर, 2013 से कोई बैठक नहीं हुई. एक्सप्रेस ट्रिब्यून की खबर है, ‘‘गृह मंत्रालय द्वारा हमसे साझा की गयी सूचना के हिसाब से पाकिस्तानी जेलों में 53 आम भारतीय नागरिक और 418 भारतीय मछुआरे बंद हैं’’. अखबार के अनुसार विदेश मंत्रालय ने शीर्ष अदालत से कहा कि भारतीय उच्चायुक्त द्वारा प्रदत्त सूचना और अभी एक जुलाई को पाकिस्तान और भारत के बीच आदान प्रदान की गयी कैदियों की सूची के हिसाब से भारतीय जेलों में 249 पाकिस्तानी आम नागरिक कैदी और 108 पाकिस्तानी मछुआरे हैं. 

सरबजीत की बहन दलबीर बोलीं-पाक ने किया क्रूर मजाक, मुलाकात केवल नाटक 

इस खबर के अनुसार 2016 से भारत ने 31 मछुआरों समेत 114 पाकिस्तानी कैदियों को रिहा किया जबकि पाकिस्तान ने 941 मछुआरों समेत 951 भारतीय कैदियों को रिहा किया. मीडिया की खबर के अनुसार उच्चतम न्यायालय के प्रधान न्यायाधीश साकिर निसार की अगुवाई वाली तीन सदस्यीय पीठ पाकिस्तान फिशरफोक फोरम और पाकिस्तान इंस्टीट्यूट ऑफ लेबर एजुकेश एंड रिसर्च की संयुक्त याचिका पर पर सुनवाई करेगी. याचिका भारतीय जेलों में बंद पाकिस्तानी मछुआरों के बारे में है. 

टिप्पणियां
पाकिस्तान की जेल में तीन बार हमले के शिकार हुए भारतीय कैदी की मदद के लिए सुषमा स्वराज ने दिए निर्देश

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement