NDTV Khabar

पाकिस्तान ने मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के जमात-उद-दावा पर लगाया प्रतिबंध

पुलवामा आतंकी हमले (Pulwama Terror Attack) के बाद पाकिस्तान ने मुबंई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद (Hafiz Saeed) के जमात-उद-दावा (JUD) पर प्रतिबंध लगा दिया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पाकिस्तान ने मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के जमात-उद-दावा पर लगाया प्रतिबंध

मुंबई हमले का मास्टरमाइंड हाफिज सईद. (फाइल फोटो)

इस्लामाबाद:

पुलवामा आतंकी हमले (Pulwama Terror Attack) के बाद पाकिस्तान ने मुबंई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद (Hafiz Saeed) के जमात-उद-दावा (JUD) पर प्रतिबंध लगा दिया है. साथ ही इससे जुड़े फाउंडेशन फलाह-ए-इंसानियत (Falah-e-Insaniat) पर भी प्रतिबंध लगाया गया है. पुलवामा आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान पर कार्रवाई करने को लेकर लगातार अंतरराष्ट्रीय दबाव बन रहा था. गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि प्रधानमंत्री इमरान खान की अध्यक्षता में हुई राष्ट्रीय सुरक्षा समिति की बैठक में इन संगठनों को प्रतिबंध करने का फैसला लिया गया.

 


 

यह भी पढ़ें: एक करोड़ डॉलर का इनामी आतंकी पाकिस्तान में सत्ता पाने की जुगत में

प्रवक्ता ने कहा, 'गैरकानूनी करार दिए गए संगठनों के खिलाफ कार्रवाई तेज करने का फैसला बैठक में लिया गया.' उन्होंने कहा, 'यह तय किया गया कि गृह मंत्रालय द्वारा जमात-उद-दावा और फलह-ए-इंसानियत फाउंडेशन को गैरकानूनी घोषित किया जाए.' इससे पहले गृह मंत्रालय ने दोनों संगठनों को निगरानी सूची में रखा था.

यह भी पढ़ें: मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के संगठन जमात-उद-दावा पर हमेशा के लिए बैन की तैयारी में पाक: रिपोर्ट

अधिकारियों के अनुसार, जेयूडी के नेटवर्क में 300 मदरसे और स्कूल, अस्पताल, एक प्रकाशन और एम्बुलेंस सेवा शामिल हैं. दोनों समूहों के पास करीब 50,000 स्वयंसेवक और सैकड़ों की संख्या में वेतनभोगी कर्मचारी हैं. 

टिप्पणियां

VIDEO: पाकिस्तान ने माना हाफिज है आतंकी, पाक में 70 और संगठनों पर नजर

(इनपुट: भाषा) 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement