Pakistan Earthquake: भूकंप के जोरदार झटके से हिला PoK, 19 लोगों की मौत, 300 से अधिक घायल

पाकिस्तान (Pakistan Earthquake) के कई शहरों में मंगलवार को भूकंप के जोरदार झटके महूसस किए गए. भूकंप से पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (PoK) में 19 लोगों की मौत हो गई, जबकि 300 से अधिक लोग घायल हो गए.

Pakistan Earthquake: भूकंप के जोरदार झटके से हिला PoK, 19 लोगों की मौत, 300 से अधिक घायल

Pakistan Earthquake: पाकिस्तान के जालटान में भूकंप के बाद सड़के धंस गईं और दो हिस्सों में बंट गई.

खास बातें

  • पाकिस्तान के कई इलाकों में भूकंप के जोरदार झटके
  • लाहौर में 5.8 मापी गई भूकंप की तीव्रता
  • पाकिस्तान में 300 से अधिक लोगों के घायल होने की खबर
नई दिल्ली:

पाकिस्तान (Pakistan Earthquake) के कई शहरों में मंगलवार को भूकंप के जोरदार झटके महूसस किए गए. भूकंप से पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (PoK) में 19 लोगों की मौत हो गई, जबकि 300 से अधिक लोग घायल हो गए. अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार भूकंप का केंद्र पीओके में न्यू मीरपुर के निकट स्थित था. मीरपुर में पुलिस उपमहानिरीक्षक (डीआईजी) सरदार गुलफराज खान ने बताया कि मीरपुर और इसके आसपास के क्षेत्रों में जबरदस्त भूकंप के कारण कम से कम 19 लोगों की मौत हो गई और 300 से अधिक लोग घायल हो गए.

Delhi Earthquake: दिल्ली-NCR,जम्मू कश्मीर सहित उत्तर भारत के कई शहरों में भूकंप के झटके

पाकिस्तान मौसम विभाग के भूकंप केंद्र ने बताया कि भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.8 मापी गई और इसका केंद्र पंजाब प्रांत में पहाड़ी शहर झेलम के निकट जमीन से 10 किलोमीटर की गहराई में स्थित था. हालांकि विज्ञान मंत्री फवाद चौधरी ने बताया कि भूकंप की तीव्रता 7.1 थी. उपायुक्त राजा कैसर ने बताया कि भूकंप के बाद मीरपुर में कई मकान ढह गए. उन्होंने बताया कि क्षेत्र में एक मस्जिद का काफी हिस्सा ढह गया जो कि भूकंप से बुरी तरह से प्रभावित है. पीओके में अस्पतालों में आपात स्थिति घोषित की गई है.

भूकंप आए तो क्या करें, क्या न करें, आपके लिए जरूरी जानकारी

टीवी चैनलों की फुटेज में दिखाया गया है कि मीरपुर में सड़कें बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हुई हैं और कई वाहन पलट गए. कई कारें भूकंप से सड़कों पर बने गहरे गड्ढों में गिर गईं. प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि भूकंप बहुत शक्तिशाली था और लोग दहशत में इमारतों से बाहर निकल आए. पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने पीओके में भूकंप पीड़ितों के लिए 'तुरन्त राहत अभियान चलाने' के निर्देश दिये हैं. सेना की मीडिया इकाई ने ट्वीट किया कि सेना के जवानों को चिकित्सा सहायता दलों के साथ भेजा गया है. राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष लेफ्टिनेंट जनरल मोहम्मद अफजल ने बताया कि ज्यादातर नुकसान मीरपुर और झेलम में हुआ है. उन्होंने कहा, 'हम भूकंप में हुए जानमाल के नुकसान का आकलन कर रहे हैं.' कोहाट, चारसद्दा, कसूर, फैसलाबाद, गुजरात, सियालकोट, ऐबटाबाद, मनसेहरा, चित्राल, मलकंद, मुल्तान, ओकारा, नौशेरा, अटक और झंग सहित कई शहरों में भूकंप के झटके महसूस किए गए. अधिकारियों ने बताया कि मीरपुर के निकट स्थित पाकिस्तान का प्रमुख जलाशय मंगला बांध सुरक्षित है.  

 जानिए Earthquake आने पर क्या करें

बता दें कि अक्‍टूबर 2015 में पाकिस्‍तान और अफगानिस्‍तान में आए भूकंप में भारी तबाही मची थी. इस भूकंप में तकरीबन 400 लोगों की जान गई थी. रिएक्‍टर स्‍केल पर इसकी तीव्रता 7.5 थी. अक्‍टूबर 2005 में पाकिस्‍तान अधिकृत कश्‍मीर में आए भूकंप में भारी तबाही मची थी जिसमें हजारों लोगों की जान चली गई थी.

Newsbeep

VIDEO: दिल्ली-NCR, जम्मू कश्मीर सहित उत्तर भारत के कई शहरों में भूकंप के झटके

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


(इनपुट: भाषा से भी)