NDTV Khabar

तैयार है इमरान खान की शेरवानी, मगर चुनावी नतीजों में हो रही देरी की वजह से कब लेंगे शपथ?

पाकिस्तान में चुनावी कोड ऑफ कंडक्ट के मुताबिक चुनाव होने के 3 दिन के भीतर सारे नतीजों के नोटिफिकेशन आ जाने चाहिए.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
तैयार है इमरान खान की शेरवानी, मगर चुनावी नतीजों में हो रही देरी की वजह से कब लेंगे शपथ?

इमरान खान (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

पाकिस्तान में चुनावी कोड ऑफ कंडक्ट के मुताबिक चुनाव होने के 3 दिन के भीतर सारे नतीजों के नोटिफिकेशन आ जाने चाहिए, लेकिन इसमें देर हो रही है. अब संभावना है कि सारे रिजल्ट रविवार को ही आधिकारिक तौर पर सामने आ पाएंगे. इस देरी की दो मुख्य वजहें बताईं जा रही हैं. एक तो यह कि पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने रिजल्ट ट्रांसमिशन सिस्टम जो बनाया था वह मतगणना की पहली रात ही खराब हो गई. इसके बाद देश भर से चुनावी नतीजे इलेक्शन कमिशन को मैनुअली भेजे जाने लगे. पहले भेजे गए नतीजे भी रिकार्ड से उड़ गए.

पाकिस्तान आम चुनाव 2018 में जीत का परचम लहराने वाले पहले हिंदू बने महेश मलानी

पाकिस्तान चुनाव आयोग के मुताबिक़ इससे रिजल्ट की प्रक्रिया में देरी होना स्वाभाविक है क्योंकि हर बूथ से आने वाले नतीजे को इलेक्शन कमिशन तक पहुंचने में वक्त लगा और फिर रिजल्ट्स को कंसोलिडेट करने में देरी हुई. पीएमएल-एन, पीपीपी, जैसी तमाम मुख्य विपक्षी पार्टियों ने चुनाव में गंभीर धांधली के सवाल उठाए हैं. ऐसे में कई सीटों पर फिर से मतगणना की मांग हुई. कई सारी सीटों पर रिकाउंटिंग का काम तो शनिवार को हो रहा है. जाहिर है इन सब ने मिलकर चुनाव की आधिकारिक नतीजों को देर कर दिया है. 


जब Imran Khan को टीम से हटाकर Nawaz Sharif ने खुद की क्रिकेट में कप्तानी, सभी रह गए थे हैरान

पाकिस्तान में नए प्रधानमंत्री को 12 अगस्त तक शपथ लेनी है. इमरान खान को क्योंकी अपने बूते 137 का जादुई आंकड़ा नहीं मिला है, इसलिए वह दूसरी पार्टियों के समर्थन पर निर्भर होंगे. हालांकि यह कोई मुश्किल बात नहीं होगी उनके लिए क्योंकि बहुत सारी छोटी पार्टियां और स्वतंत्र रूप से जीते मेंबर ऑफ नेशनल असेंबली उनका साथ देने को तैयार हैं. मुख्य विपक्षी पार्टियां इस इलेक्शन में धांधली को बड़ा मुद्दा बना रही हैं. खास तौर पर जिस तरह से अमेरिका और यूरोपीय यूनियन की तरफ से भी पाकिस्तानी चुनाव में हुए धांधलियों पर सवाल उठाए गए हैं, ऐसे में इन पार्टियों को और ताकत मिली है. 

इमरान खान होंगे पाकिस्‍तान के नए 'कप्‍तान', जानें पाक में कितनी बार हुए आम चुनाव और कब-कब हुआ तख्‍तापलट

टिप्पणियां

हालांकि जो स्थिति बन कर सामने आई है उसमें बहुत ज्यादा रद्दोबदल की गुंजाइश नजर नहीं आती यानी पिछले 20 साल से शेरवानी सिलवाए बैठे इमरान खान अगले कुछ दिनों में प्रधानमंत्री पद की शपथ ले लेंगे इसे लेकर कोई शंका नहीं है.

VIDEO: सत्ता की पिच पर इमरान की मुश्किलें


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement