NDTV Khabar

Pakistan Election Results: हिन्दुस्तान की मीडिया ने 'विलेन' बना दिया, बातचीत से कश्मीर का मसला हल करेंगे : इमरान खान

पाकिस्‍तान चुनाव रिजल्‍ट (Pakistan Election Results): पाकिस्तान के जन्म के समय से अब तक देश पर ज़्यादातर वक्त सेना का शासन रहा है. ये पहला मौका है जब लगातार तीसरी बार पाकिस्तान में लोकतांत्रिक तरीके से चुनाव हुए.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Pakistan Election Results: हिन्दुस्तान की मीडिया ने 'विलेन' बना दिया, बातचीत से कश्मीर का मसला हल करेंगे : इमरान खान

Pakistan Election Results: इमरान खान पार्टी की बढ़त बरकरार (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. पाक में अब तक ज़्यादातर वक्त सेना का शासन रहा है
  2. लगातार तीसरी बार है जब पाकिस्तान में लोकतांत्रिक तरीके से चुनाव हुए
  3. क्रिकेटर से नेता बने इमरान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ आगे
नई दिल्ली: आम चुनाव में इमरान खान की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) बंपर जीत हासिल करती दिख रही है. रुझानों के मुताबिक, पीटीआई को सबसे ज्यादा 119 सीटें मिलती दिख रही हैं. ऐसे में इमरान खान का प्रधानमंत्री बनना तय माना जा रहा है. रुझानों के बाद पीटीआई अध्यक्ष इमरान खान ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इमरान खान ने प्रेस कांफ्रेंस में गरीबी, आतंक से लेकर कश्मीर मुद्दे तक की बात की. उन्होंने कहा कि, 'मैं अल्लाह का शुक्रिया करना चाहता हूं. 22 सालों की कड़ी मेहनत के बाद मेरी दुआओं का जवाब मिला है. अब मुझे मेरे सपनों को साकार करने और देश की सेवा करना का मौका मिला है.' इमरान ने कहा कि हम पाकिस्तान में लोकतंत्र को मजबूत होते देख रहे हैं. कई आतंकी हमलों के बावजूद चुनावों का सफल आयोजन हुआ, इसके लिए मैं सुरक्षाबलों को बधाई देना चाहता हूं.
यह भी पढ़ें : Pakistan Election Results 2018: पाकिस्तान चुनाव में जीत के बाद इमरान खान ने कही ये 15 बड़ी बातें

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के हिन्दुस्तान से ताल्लुख अच्छे होते हैं तो हम एक दूसरे से बिजारत करेंगे. कोशिश होनी चाहिए पाकिस्तान और भारत को एक टेबल पर बैठकर बातचीत करना चाहिए. इमरान ने कहा कि पाकिस्तान भारत के साथ संबंध सुधारने के लिए तैयार हैं. अगर भारत सरकार एक कदम आगे बढ़ती है तो हम दो कदम आगे बढ़ेंगे. 
बातचीत से ही यह समस्या हल करेंगे. उन्होंने कहा कि हिन्दुस्तान की मीडिया ने मुझे बॉलीवुड फिल्म का 'विलेन' बना दिया. 

यह भी पढ़ें :  Pakistan Election: बनियान पहनकर इस पाक क्रिकेटर ने की वोट डालने की अपील, लोग बोले- भाई शर्ट पहन लेते

पीटीआई प्रमुख इमरान खान ने कहा कि मैं देश के लिए राजनीति में आया हूं. अब जाकर मुझे पाकिस्तान की सेवा का मौका मिला है. उन्होंने कहा कि पाक से किया वादा मैं निभाऊंगा. उन्होंने कहा कि हमारी नीतियां कमजोर तबके लिए होंगी. हमें मजदूर गरीबों की चिंता भी है. उन्होंने कहा कि गरीबी एक बड़ा चैलेंज है हमें इसके खिलाफ लड़ना है. चीन हमारे लिए एक बड़ा उदाहरण है. पिछले 30 सालों में चीन में 70 करोड़ लोग गरीबी रेखा से बाहर आए. हम देश के किसान, गरीब तबकों के लिए काम करेंगे. हम कमजोर तबके के लिए नीतियां बनाएंगे. मैं पाकिस्तान में इंसानियत का राज कायम करना चाहता हूं.

अभी तक इमरान खान की पार्टी पीटीआई ने 76 सीटों पर जीत दर्ज की है और 43 सीटों पर उनके उम्मीदवारों ने बढ़त बनाई हुई है. वहीं, पूर्व पीएम नवाज शरीफ की पार्टी पीएमल (एन) ने 43 सीटों पर जीत दर्ज की है और 20 सीटों पर उसकी बढ़त कायम है. बहुमत के लिए 137 सीटों की जरूरत है.

यह भी पढ़ें : लव अफेयर्स, ड्रग्स और नाजायज बच्चा, कुछ ऐसी है Imran Khan की कॉन्ट्रोवर्शियल लाइफ

उधर, पार्टी कार्यकर्ता पाकिस्तान की सड़कों पर जश्न मना रहे हैं. हालांकि चुनाव में बड़े पैमाने पर हिंसा और धांधली का आरोप लगा है. अंतिम प्राप्त रुझानों के मुताबिक, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) की बढ़त बरकरार है जबकि जेल में बंद नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएलएम-एन) दूसर नंबर पर चल रही है. देश की राजधानी इस्लामाबाद सहित कई शहरों में पीटीआई के सैकड़ों समर्थक सड़कों पर उतर आए और तेज संगीत नाचते हुए जश्न मना रहे हैं. उन्होंने मुख्य मार्गों और सड़क किनारे अपनी गाड़ियां खड़ी कर दी है. भयंकर ट्रैफिक जाम लग गया है. व्यस्त फैजाबाद इंटरचेंज के नजदीक पीटीआई पार्टी के एक समर्थक शाहिद अली ने बताया, ‘हमें हमारा नया पाकिस्तान मिल गया.’ पाकिस्तान के जन्म के समय से अब तक देश पर ज़्यादातर वक्त सेना का शासन रहा है. ये पहला मौका है जब लगातार तीसरी बार पाकिस्तान में लोकतांत्रिक तरीके से चुनाव हुए. 

तीन शादियां और 4 अफेयर्स, जानिए Imran Khan की पूरी LOVE लाइफ

Pakistan Election Results  2018 LIVE UPDATES :

- अभी तक इमरान खान की पार्टी पीटीआई ने 76 सीटों पर जीत दर्ज की है और 43 सीटों पर उनके उम्मीदवारों ने बढ़त बनाई हुई है. वहीं, पूर्व पीएम नवाज शरीफ की पार्टी पीएमल (एन) ने 43 सीटों पर जीत दर्ज की है और 20 सीटों पर उसकी बढ़त कायम है. बहुमत के लिए 137 सीटों की जरूरत है.

-इमरान खान ने कहा कि हिन्दुस्तान की मीडिया ने मुझे 'विलेन' बना दिया. उन्होंने कहा कि कश्मीर मुद्दे का हल बातचीत से करेंगे. 

-इमरान खान ने कहा कि बातचीत से कश्मीर का मसला हल करें, हम रिश्ते बेहतर करने को तैयार हैं.
 
-पाकिस्तान के पीएम बनने जा रहे पीटीआई प्रमुख इमरान खान ने कहा कि मैं अल्लाह का शुक्रगुजार हूं कि 22 साल
के स्ट्रगल के बाद मुझे उस मुकाम पर पहुंचाया है. मुझे मौका मिला है कि जो मैंने ख्वाब देखा था उसे पूरा कर सकूं.

- पाकिस्‍तान चुनाव के अभी तक के नतीजे 
uh6pfkd8

पाकिस्‍तान में अबकी बार इमरान सरकार? हाफिज सईद को करारा झटका, 10 बातें

- पाकिस्तान आम चुनावों मे व्यापक धांधली के आरोपों के बीच पूर्व क्रिकेटर इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक - ए  इंसाफ अभी तक प्राप्त रूझानों में 119 सीटों पर बढ़त के साथ सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरती हुई दिख रही है.इमरान खान की पार्टी PTI बहुमत के आंकड़े से दूर नजर आ रही है. ऐसी सूरत में उसे निर्दलीयों से समर्थन लेना होगा.

- इंसाफ अभी तक प्राप्त रूझानों में 119 सीटों पर बढ़त के साथ सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरती हुई दिख रही है। पंजाब प्रांत की राजधानी लाहौर में पीटीआई के समर्थक जश्न में पार्टी का झंडा लहरा रहे हैं और पार्टी का नारा लगा रहे हैं। 

- पंजाब प्रांत में 50 फीसदी मतदान केंद्रों के शुरुआती रुझान सामने आए हैं, जिसमें पीएमएल-एन 129 प्रांतीय सीटों पर बढ़त बनाए हुए है और पीटीआी 122 सीटों के साथ कड़ी टक्कर दे रही है। 

- इमरान के प्रवक्ता नईमुल हक ने हालांकि ट्वीट कर कहा कि पीटीआई प्रमुख दोपहर दो बजे देश को संबोधित करेगी। 

- आम चुनाव के रूझानों में इमरान खान की अगुवाई वाली पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ को अन्य दलों के मुकाबले मिली भारी बढ़त के बाद पार्टी कार्यकर्ता पाकिस्तान की सड़कों पर जश्न मना रहे हैं। 

- शाहबाज खान तीन सीटों पर चुनाव हारे लेकिन लाहौर सीट पर बढ़त बनाए हुए हैं. वहीं बिलावल भुट्टो एक सीट से चुनाव हार गए हैं लेकिन सिंध की सीट पर बढ़त बनाए हुए हैं. 

-  सुबह आठ बजे तक पीटीआई 114, पीएमएल (एन) 64 पर, पीपीपी 42 और अन्‍य 50 सीटों पर आगे

- इमरान खान की पार्टी की बढ़त बरकरार, नवाज शरीफ सरकार के कई मंत्री चुनाव हारे. प्रांतीय असेंबली में पीटीआई  और पीएमएल (एन) के बीच कांटे की टक्‍कर

-  नवाज शरीफ के भाई शहबाज शरीफ ने कहा कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) धांधली की वजह से 2018 के चुनाव नतीजों के खारिज करता है. हमारे एजेंट को फॉर्म 45 नहीं दिया जा रहा है. नतीजों को रोक दिया गया है. हमारे पोलिंग एजेंट के गैर हाजरी में वोटों की गिनती की जा रही है...इसे किसी भी हालत में स्वीकार नहीं किया जा सकता.
 
- बिलावल भुट्टो ने ट्वीट करके कहा कि आधी रात बीत चुकी है और अब तक मुझे किसी भी सीट का आधिकारिक नतीजा नहीं मिला है. मैं खुद चुनाव लड़ रहा हूं. मेरे उम्मीदवार शिकायत कर रहे हैं कि उनके पोलिंग एजेंट को बाहर निकाल दिया जा रहा है.
 
- इमरान खान की पार्टी पीटीआई 114 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएलएन 63 सीटों पर आगे चल रही है.
 
- पाकिस्तान में हुए आम चुनावों के बाद हो रही वोटों की गिनती के शुरुआती चरण में क्रिकेटर से नेता बने इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक - ए - इंसाफ (पीटीआई) 94 संसदीय सीटों पर आगे चल रही है. जबकि पीटीआई की मुख्य प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान मुस्लिम लीग - नवाज (पीएमएल - एन) 53 सीटों पर आगे है.

- #PakistanGeneralElections: ARY के अनुसार इमरान खान की पार्टी पीटीआई रुझानों में आगे चल रही है.

- पीपीपी के उपाध्‍यक्ष आसिफ अली जरदारी NA-213 नवाबशाह से 3461 वोटों से आगे.
 
- गैरआधिकारिक सूत्रों के अनुसार 33 में से 12 सीटों पर पीटीआई और 5 सीटों पर पीएमएल-एन आगे चल रही है : समा टीवी

- बिलावल भुट्टो 1754 वोटों से आगे चल रहे हैं, समा टीवी ने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से बताया

- पाकिस्‍तान में वोटों की गिनती जारी, इमरान खान की पाकिस्‍तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी को बढ़त.

- पाकिस्तानी न्यूज पेपर डॉन के मुताबिक, वोटिंग में घपलेबाजी को लेकर एक महिला समेत करांची में अलग-अलग बूथों से सात लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. 

- ISIS ने क्वेटा हमले की जिम्मेवारी ली. 

- केंद्रीय मंत्री हंसराज अहिर ने हाफिज सईद के वोट डालने के मुद्दे पर कहा कि हाफिज सईद आतंकवादी है. इन लोगों की वजह से पाकिस्तान का लोकतंत्र खतरे में है. 
 
- लश्कर-ए-तैयब्बा के सरगना और मुंबई 26/11 हमले का मास्टरमाइंड आतंकी हाफीज सईद ने भी वोट डाला है. यह तस्वीर वोट डालने के बाद की है, जहां वह लाहौर में बूथ पर से निकल रहा है.
 
- पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के मुखिया और पूर्व क्रिकेटर इमरान खान ने मीडिया के सामने वोट डाला. बता दें कि मीडिया के सामने वोट कास्ट करना पाकिस्तान में आचार संहिता का उल्लंधन माना जाता है.

- पाकिस्तानी वेबसाइट द डॉन की खबर के मुताबिक, पाकिस्तान में चल रहे आम चुनाव के बीच क्वेटा शहर में एक मतदान केंद्र के बाहर आत्मघाती विस्फोट में कम से कम 31 लोग मारे गए और 36 अन्य घायल हो गए.

- समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, क्वेटा धमाके में 28 लोगों की मौत हो गई है और 35 घायल बताए जा रहे हैं.

- पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में एक मतदान केंद्र के बाहर दो प्रतिद्वंद्वी दलों के समर्थकों के बीच गोलियां चली, जिसमें पूर्व क्रिकेटर इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक- ए- इंसाफ का एक कार्यकर्ता मारा गया और दो अन्य घायल हो गए.

- पाकिस्तान में हो रही वोटिंग के बीच बलूचिस्तान प्रांत के क्वेटा में पुलिस पार्टी पर आत्मघाती हमला हुआ है. इस हमले में 25 की मौत हो गई है और 30 अभी तक घायल बताए जा रहे हैं.

- पाक मीडिया के मुताबिक पाकिस्तान में बलूचिस्तान के क्वेटा में ईस्टर्न बाईपास के निकट हुए विस्फोट में कई लोग घायल हुए हैं.

- पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) के अध्यक्ष शाहबाज ने पाकिस्तान के वोटरों से अपील की कि पाकिस्तान के भविष्य के लिए वे वोट करें और अपना समय बर्बाद न करें. 

- सिंध के नवाबशाह में वोट देने के बाद बेनजीर भुट्टो की बेटी बख्तावर और आसीफा...
 

- लाहौर में बूथ के बाहर वोट देने के लिए लाइनों में खड़ी महिलाएं..
 
- लाहौर: पाकिस्तान के PML-N प्रमुख शहबाज शरीफ मोडल टाउन में पोलिंग स्टेशन के बाहर वोट देने के लिए खड़े हैं. 

- पाकिस्तान आम चुनाव के लिए वोटिंग शुरू हो गई है. 

 
पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के अध्यक्ष शाहबाज शरीफ लाहौर में सबसे पहले मतदान करने वालों में शामिल थे. वह अगला प्रधानमंत्री बनने की उम्मीद कर रहे हैं. उन्होंने अपने ट्वीट में कहा, ‘‘अभी-अभी मतदान किया. यही सही समय है जब पाकिस्तान की प्रगति और खुशहाली के लिये मतदान करने की खातिर आप सब बाहर आएं. यह चुनाव देश के लिये शांति और स्थिरता का स्रोत बने.’’ पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी, सिंध प्रांत के पूर्व मुख्यमंत्री मुराद अली शाह, एमक्यूएम-पी के फारूक सत्तार, पाक सरजमीन पार्टी (पीएसपी) अध्यक्ष मुस्तफा कमाल, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के प्रमुख इमरान खान, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के सह-अध्यक्ष बिलावल भुट्टो और जेयूआई-एफ प्रमुख मौलाना फजलुर रहमान ने भी अपने-अपने क्षेत्र में अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. भुट्टो बहनों--आसिफा भुट्टो जरदारी और बख्तावर भुट्टो जरदारी ने भी मतदान किया. बख्तावर ने मतदान करने के बाद अपनी बहन के साथ तस्वीर सोशल मीडिया पर पोस्ट की है.

Pakistan Election 2018: पाकिस्तान में चुनाव आज, शाहरुख खान की चचेरी बहन भी हैं मैदान में

पीएमएल (एन) और पीटीआई के बीच मुख्य लड़ाई : 
इस बार पाकिस्तान के चुनाव में मुख्य लड़ाई नवाज शरीफ की अगुवाई वाली पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) और क्रिकेटर से नेता बने इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के बीच है. वहीं, बिलावल भुट्टो जरदारी की अगुवाई वाली द पाकिस्तान पिपुल्स पार्टी (PPP) भी रेस में है. आपको बता दें कि पाकिस्तान में कुल 110 राजनीतिक पार्टियां हैं. जिसमें से 30 सक्रिय हैं और अधिकतर चुनाव में अपना भाग्य आजमा रही हैं.

साढ़े 10 करोड़ से ज्यादा मतदाता लेंगे हिस्सा : 
आम चुनावों में 105,955,407 मतदाता हिस्सा लेंगे. मतदान के लिए 85,000 से ज्यादा पोलिंग बूथ बनाए गए हैं. 2013 के चुनावों में 55 फीसद वोट पड़े थे. आपको बता दें पाकिस्तान में अपदस्थ प्रधानमंत्री नवाज शरीफ सहित कई कद्दावर नेताओं के खिलाफ अदालती मामलों के कारण देश में अनिश्चितता का माहौल है. इस बार चुनावों में भ्रष्टाचार बड़ा मुद्दा है और तमाम पार्टियां इसको जोरशोर से उठा रही हैं.

पाकिस्तान में आम चुनावों के लिए आज होगी वोटिंग, कई इस्लामी कट्टरपंथी भी मैदान में, सुरक्षा के भारी इंतजाम किए गए

टिप्पणियां
अबतक 180 लोगों की जान जा चुकी है : 
पाकिस्तान के आम चुनाव में आतंकियों का भी साया है. इस बार आतंकियों के आत्मघाती हमलों से चुनाव अभियान काफी प्रभावित हुआ है. पिछले दो सप्ताह में हुए हमलों में तीन उम्मीदवारों सहित 180 लोगों की जान जा चुकी है. 

VIDEO: पाकिस्‍तान में किसकी होगी जीत?


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement