NDTV Khabar

पाकिस्तान में गठबंधन के भरोसे सरकार, चुनाव के सभी नतीजे घोषित, इमरान खान की पार्टी PTI ने जीतीं 116 सीटें

पाकिस्तान आम चुनाव (Pakistan election results 2018) के सभी नतीजों की आधिकारिक घोषणा हो गई है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पाकिस्तान में गठबंधन के भरोसे सरकार, चुनाव के सभी नतीजे घोषित, इमरान खान की पार्टी PTI ने जीतीं 116 सीटें

इमरान खान (फाइल फोटो)

इसलामाबाद:

पाकिस्तान आम चुनाव (Pakistan election results 2018) के सभी नतीजों की आधिकारिक घोषणा हो गई है. पूर्व क्रिकेटर इमरान खान (Imran Khan) की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ, पाकिस्तान आम चुनाव जीत गई है. मगर सरकार बनाने के लिए इमरान खान की पार्टी को गठबंधन करने की जरूरत होगी. पाकिस्तान चुनाव के सभी नतीजों के आधिकारिक घोषणा के मुताबिक,  270 सीटों के परिणाम जारी हुए हैं. इस परिणाम के मुताबिक क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ यानी पीटीआई को 116 सीटें मिली हैं. वहीं, पनामा मामले में जेल में बंद पूर्व पीएम नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएलएन को 64 सीटें ही मिल पाई हैं. इसके अलावा अगर पाकिस्तान चुनाव आयोग की आधिकारिक घोषणा के मुताबिक, पीपीपी को 43, एमएमए को 13, एमक्यूएम को 4, बीएपी को 4 सीटें मिली हैं. 

25 जुलाई को हुए संसदीय चुनाव के अंतिम नतीजों की घोषणा में कुछ देरी होने से हारी हुई पार्टियों के नेताओं में नाराजगी दिखी और उन्होंने चुनाव में धांधली के आरोप लगाये. पाकिस्तान निर्वाचन आयोग (ईसीपी) के अनुसार जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) 64 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर तो पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) 43 सीटों के साथ तीसरे स्थान पर है. इसके अनुसार 13 सीटों के साथ मुत्ताहिदा मजलिस-ए-अमल (एमएमएपी) चौथे स्थान पर रही. 13 निर्दलीय उम्मीदवारों ने भी जीत दर्ज की है, जिनकी भूमिका अहम होगी क्योंकि पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) को केंद्र में सरकार बनाने के लिये उनके समर्थन की जरूरत होगी.


बहरहाल दशकों तक कराची में शासन करने वाली मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट पाकिस्तान (एमक्यूएमपी) सिर्फ छह सीटें जीत पायी. ईसीपी ने चुनाव में प्रत्येक राजनीतिक पार्टी को मिले कुल मत भी जारी किये हैं. इनमें 16,857,035 मतों के साथ पीटीआई पहले नंबर पर है जिसके बाद 12,894,225 मतों के साथ पीएमएल-एन दूसरे नंबर तथा 6,894,296 मतों के साथ पीपीपी तीसरे स्थान पर है. चुनाव में डाले गये मतों के अनुसार 6,011,297 मतों के साथ निर्दलीय उम्मीदवार चौथे सबसे बड़े समूह बनकर उभरे हैं.

ईसीपी के अनुसार धार्मिक दलों में एमएमएपी को 2,530,452 मत, तहरीक-ए-लबैक पाकिस्तान को 2,191,679 मत और अल्लाह-ओ-अकबर तहरीक को 171,441 मत मिले हैं. ईसीपी ने राष्ट्रीय एवं प्रांतीय असेंबली के चुनाव में मतदाताओं के अंतिम मतदान प्रतिशत भी जारी किया. इसके अनुसार नेशनल असेंबली (एनए) के लिये 51.7 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया, पंजाब प्रांत के लिये 55 प्रतिशत, सिंध के लिये 47.6 प्रतिशत, खैबर पख्तुनख्वा के लिये 45.5 और बलूचिस्तान प्रांतीय असेंबली के लिये 45.2 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया.

Pakistan Election : हिन्दुस्तान की मीडिया ने 'विलेन' बना दिया, बातचीत से कश्मीर का मसला हल करेंगे : इमरान खान

रिपोर्ट की मानें तो पाकिस्तान आम चुनाव के आधिकारिक परिणाम ने  क्रिकेटर से नेता बने इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ या पीटीआई की जीत का ऐलान कर दिया है. हालांकि, इमरान खान को सरकार बनाने के लिए सहयोगियों की जरूरत होगी और तब जाकर वह गठबंधन की सरकार बना पाएंगे. 

गौरतलब है कि किसी एक पार्टी को अपने दम पर सरकार बनाने के लिए सीधे तौर पर निर्वाचित सीटों में से कम से कम 137 सीटों की जरूरत होगी. पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में कुल 342 सदस्य होते हैं जिनमें से 272 को आम चुनावों में सीधे तौर पर चुना जाता है जबकि शेष 60 सीटें महिलाओं और 10 सीटें धार्मिक अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित हैं. आम चुनावों में पांच फीसदी से ज्यादा वोट पाने वाली पार्टियां इन आरक्षित सीटों पर समानुपातिक प्रतिनिधित्व के हिसाब से अपने प्रतिनिधि भेज सकती हैं. 

पाकिस्‍तान में अबकी बार इमरान सरकार? हाफिज सईद को करारा झटका, 10 बातें

इससे पहले रुझानों में दिख रही जीत के बाद पीटीआई अध्यक्ष इमरान खान ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इमरान खान ने प्रेस कांफ्रेंस में गरीबी, आतंक से लेकर कश्मीर मुद्दे तक की बात की. उन्होंने कहा कि, 'मैं अल्लाह का शुक्रिया करना चाहता हूं. 22 सालों की कड़ी मेहनत के बाद मेरी दुआओं का जवाब मिला है. अब मुझे मेरे सपनों को साकार करने और देश की सेवा करना का मौका मिला है.' इमरान ने कहा कि हम पाकिस्तान में लोकतंत्र को मजबूत होते देख रहे हैं. कई आतंकी हमलों के बावजूद चुनावों का सफल आयोजन हुआ, इसके लिए मैं सुरक्षाबलों को बधाई देना चाहता हूं.

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के हिन्दुस्तान से ताल्लुख अच्छे होते हैं तो हम एक दूसरे से बिजारत करेंगे. कोशिश होनी चाहिए पाकिस्तान और भारत को एक टेबल पर बैठकर बातचीत करना चाहिए. इमरान ने कहा कि पाकिस्तान भारत के साथ संबंध सुधारने के लिए तैयार हैं. अगर भारत सरकार एक कदम आगे बढ़ती है तो हम दो कदम आगे बढ़ेंगे. 
बातचीत से ही यह समस्या हल करेंगे. उन्होंने कहा कि हिन्दुस्तान की मीडिया ने मुझे बॉलीवुड फिल्म का 'विलेन' बना दिया. 

Pakistan Election 2018: पाकिस्तान में चुनाव आज, शाहरुख खान की चचेरी बहन भी हैं मैदान में

टिप्पणियां

पीटीआई प्रमुख इमरान खान ने कहा कि मैं देश के लिए राजनीति में आया हूं. अब जाकर मुझे पाकिस्तान की सेवा का मौका मिला है. उन्होंने कहा कि पाक से किया वादा मैं निभाऊंगा. उन्होंने कहा कि हमारी नीतियां कमजोर तबके लिए होंगी. हमें मजदूर गरीबों की चिंता भी है. उन्होंने कहा कि गरीबी एक बड़ा चैलेंज है हमें इसके खिलाफ लड़ना है. चीन हमारे लिए एक बड़ा उदाहरण है. पिछले 30 सालों में चीन में 70 करोड़ लोग गरीबी रेखा से बाहर आए. हम देश के किसान, गरीब तबकों के लिए काम करेंगे. हम कमजोर तबके के लिए नीतियां बनाएंगे. मैं पाकिस्तान में इंसानियत का राज कायम करना चाहता हूं.

VIDEO: नेशनल रिपोर्टर: इमरान खान पाकिस्तान के नए कप्तान


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement