NDTV Khabar

उत्तर कोरिया द्वारा अंतरमहाद्वीपीय मिसाइल के परीक्षण पर पाकिस्तान ने जाहिर की चिंता

उत्तर कोरिया ने शुक्रवार को एक नए अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) का परीक्षण किया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
उत्तर कोरिया द्वारा अंतरमहाद्वीपीय मिसाइल के परीक्षण पर पाकिस्तान ने जाहिर की चिंता
इस्लामाबाद:

उत्तर कोरिया द्वारा अंतरमहाद्वीपीय मिसाइल परीक्षण पर चिंता जाहिर करते हुए पाकिस्तान ने प्योंगयांग से उन कार्रवाइयों पर रोक लगाने को कहा है, जिससे इस क्षेत्र या अन्य जगहों पर तनाव पैदा हो सकता है. उत्तर कोरिया ने शुक्रवार को एक नए अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) का परीक्षण किया. विशेषज्ञों का मानना है कि इस मिसाइल के पास अमेरिका की मुख्य भूमि तक पहुंचने की क्षमता है. पाकिस्तान के विदेश विभाग ने कहा कि उत्तर कोरिया की यह कार्रवाई संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन है और यह कोरियाई प्रायद्वीप के साथ ही पूर्वी एशिया की शांति एवं स्थिरता को कमजोर करता है. विभाग ने कहा है, “हम लगातार डेमोक्रेटिक पीपल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया (उत्तर कोरिया) से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के तहत आने वाले अनुबंधों के अनुपालन का आग्रह करते हैं.

उत्तर कोरिया को उन कार्रवाइयों से बचना चाहिए जो क्षेत्र और उससे इतर तनाव पैदा कर सकते हैं.” विभाग ने कहा, “तनाव कम करने और विस्तृत समाधान हासिल करने की दिशा में सभी संबंधित पक्षों से हम बातचीत और कूटनीति के रास्ते पर चलने की मांग करते हैं.” उत्तर कोरिया ने इस साल फरवरी से अब तक 12 परीक्षणों के दौरान 18 मिसाइलें दागी है.


टिप्पणियां

उत्तर कोरिया ने चार जुलाई को अपना पहला अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टक मिसाइल (आईसीबीएम) का परीक्षण किया, जिसके बारे में दावा किया गया था कि यह दुनिया में कहीं भी पहुंच सकता है. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने पहले ही उत्तर कोरिया के खिलाफ कड़े प्रतिबंध लगा रखे हैं.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement