NDTV Khabar

पाकिस्तान की पहली Metro Train का ट्रायल रन लाहौर शहर में शुरू

मेट्रो रूट के सभी 26 स्टेशनों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई थी. सुरक्षा के लिए दो हजार पुलिसवालों को रूट पर तैनात किया गया था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पाकिस्तान की पहली Metro Train का ट्रायल रन लाहौर शहर में शुरू

पाकिस्तान में पहली मेट्रो का ट्रायल रन शुरू

लाहौर:

पाकिस्तान की पहली मेट्रो ट्रेन का ट्रायल रन लाहौर शहर में शुरू हुआ. पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, ऑरेंज लाइन मेट्रो का बहुप्रतीक्षित ट्रायल रन लाहौर के डेरा गुजरां से अली टाउन के बीच किया गया. इस मौके पर इलेक्ट्रिक ट्रेन में पंजाब के परिवहन मंत्री व कई अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे.

मेट्रो रूट के सभी 26 स्टेशनों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई थी. सुरक्षा के लिए दो हजार पुलिसवालों को रूट पर तैनात किया गया था.

ट्रायल रन तीन महीने तक चलेगा. उम्मीद की जा रही है कि तीन महीने बाद इसकी सेवा को आम जनता के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा.

लाहौर की ऑरेंज लाइन मेट्रो परियोजना की शुरुआत तत्कालीन मुस्लिम लीग-नवाज सरकार के कार्यकाल में शुरू हुई और यह चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे से जुड़ी परियोजनाओं में से एक है.। चीनी विशेषज्ञों की इसके निर्माण में मुख्य भूमिका रही है. इस पर 264 अरब पाकिस्तानी रुपये की लागत आई है.

टिप्पणियां

मेट्रो के ट्रायल रन की शुरुआत पर राजनीति भी हावी रही. पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के सदस्यों ने एक दिन पहले ही, सोमवार को इस ट्रायल रन का अपने तौर से उद्घाटन करने के लिए एक समारोह आयोजित किया जिसमें जमकर ढोल बजाए गए और परंपरागत पंजाबी नृत्य हुए. पार्टी ने कहा कि यह मेट्रो उसके नेता नवाज शरीफ का जनता के लिए तोहफा है. वह सत्ता में न रहकर भी जनता को तोहफे दे रहे हैं.


ट्रायल रन के उद्घाटन पर राजनीति का दखल इस हद तक रहा कि कहा जा रहा है कि इस अवसर पर पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान को आमंत्रित किया गया था लेकिन उन्होंने 'व्यस्तताओं के कारण' आने में असमर्थता जताई.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें. World News की ज्यादा जानकारी के लिए Hindi News App डाउनलोड करें और हमें Google समाचार पर फॉलो करें


 Share
(यह भी पढ़ें)... कौन हैं मधुरिमा तुली? जो Bigg Boss 13 में विशाल को पतीले से पीटती आ रही हैं नज़र

Advertisement