NDTV Khabar

पाकिस्तान सरकार ने नीलामी के लिए रखे 49 वाहन, बिका सिर्फ एक

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान देश को भारी कर्ज से उबारने के लिए उठा रहे इस तरह के कदम

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पाकिस्तान सरकार ने नीलामी के लिए रखे 49 वाहन, बिका सिर्फ एक

पाकिस्तान के पीएम इमरान खान (फाइल फोटो).

खास बातें

  1. कार की नीलामी से सरकारी खजाने को 90 लाख रुपये की आय
  2. गाड़ियों की अगली नीलामी 25 अक्टूबर को होगी
  3. चार सरकारी हेलीकॉप्टरों की नीलामी की भी योजना
इस्लामाबाद: नकदी के संकट से जूझ रही पाकिस्तान सरकार ने बुधवार को 49 और सरकारी वाहनों को नीलामी के लिए रखा. इसमें 19 बुलेट प्रूफ कारें शामिल रहीं. इसमें सिर्फ एक कार की नीलामी ही सफल रही. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान देश पर भारी कर्ज से निबटने के लिए इस तरह के कदम उठा रहे हैं.

पाकिस्तान सरकार ने हाल ही में अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से वित्तीय राहत पैकेज की मांग की थी. करीब एक महीने पहले सरकार पहले चरण में 61 सरकारी वाहन नीलाम कर चुकी है. सरकार ने इससे पहले प्रधानमंत्री आवास की आठ भैंसों को भी नीलाम किया था. इससे सरकार को 23 लाख रुपये की आय हुई थी. इन भैंसों को पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने पाला था. किसी एक भैंस के लिए सबसे अधिक बोली 3,85,000 रुपये लगाई गई थी. आठ में से तीन भैंसों को शरीफ के समर्थकों ने खरीदा था. सरकार की योजना चार हेलीकॉप्टरों की नीलामी की भी है.

यह भी पढ़ें : पाकिस्तान : इमरान सरकार को पैसों की दरकार, कार से लेकर भैंसों तक की नीलामी, कुल कर्ज बढ़कर हुआ 30,000 अरब रुपये

जियो न्यूज की खबर के मुताबिक बुधवार को प्रधानमंत्री आवास में आयोजित इस नीलामी में कुल 49 वाहन रखे गए जिसमें से सिर्फ एक की ही बिक्री हुई. इस एक कार से सरकारी खजाने को 90 लाख रुपये की आय हुई. सीमाशुल्क अधिकारियों के अनुसार अगली नीलामी इस्लामाबाद में आई-9 स्थलीय पत्तन पर 25 अक्टूबर को होगी. अधिकारी ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास में नागरिकों की सीमित आवाजाही है. इसलिए दूसरे चरणा की इस नीलामी में हमें अच्छी प्रतिक्रिया नहीं मिली. इससे पहले सुबह रेडियो पाकिस्तान ने एक रपट में कहा था कि खर्च कम करने के अभियान के तहत बुधवार को सरकार ने प्रधानमंत्री आवास में 49 और सरकारी वाहनों को नीलामी के लिए रखा. इसमें 19 बुलेट प्रूफ कार शामिल रहीं.

खान ने देश के नाम अपने पहले संबोधन में घोषणा की थी कि अपने मितव्ययता अभियान के तहत वह कुल 102 लक्जरी कारों की नीलामी करेंगे. एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रपट के अनुसार संवाददाताओं से बातचीत में प्रधानमंत्री आवास के प्रशासक ने कहा कि नीलामी में कार खरीदने वाले को आयात कर नहीं देना होगा क्योंकि बोली की कीमत में उसे शामिल कर लिया गया है. खरीदार को सिर्फ विदहोल्डिंग कर देना होगा.

VIDEO : इमरान को सेना ने दिलाई सत्ता

टिप्पणियां
खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने ट्विटर पर दावा किया है कि पहली नीलामी में 2015 के तीन लैंड क्रूजर वी-8 मॉडल से क्रमश: 2.74 करोड़ रुपये, 2.65 करोड़ रुपये और 2.61 करोड़ रुपये मिले. केंद्रीय मंत्री फवाद चौधरी ने कहा कि कारों की पहले चरण की नीलामी में उन्हें बाजार कीमत से ज्यादा पर बेचा गया. नीलामियों से मिलने वाली राशि को राष्ट्रीय खजाने में जमा कराया जाएगा.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement