NDTV Khabar

पाक सरकार ने सभी हवाई क्षेत्रों को एक बार फिर खोला, भारत के साथ तनाव की वजह से किया गया था बंद

पाकिस्तान के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण की एक प्रवक्ता ने एएफपी को बताया कि पाकिस्तान में सभी हवाई अड्डों पर परिचालन चालू कर दिया गया है और हवाई क्षेत्र को दोबारा खोल दिया गया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पाक सरकार ने सभी हवाई क्षेत्रों को एक बार फिर खोला, भारत के साथ तनाव की वजह से किया गया था बंद

इमरान खान सरकार ने एयर स्पेस फिर खोला

खास बातें

  1. भारत-पाक के बीच तनातनी के बाद बंद किया गया था एयर स्पेस
  2. पीएम इमरान खान ने दोबारा खोला एयर स्पेस
  3. विदेशी विमानों को भी मिलेगी अब मदद
नई दिल्ली:

पाकिस्तान ने अपने हवाई क्षेत्र को सोमवार को पूरी तरह फिर से खोल दिया है. इससे पहले भारत के साथ तनाव के कारण कुछ दिन तक पाकिस्तान के आसमान में उड़ानों का परिचालन बंद था और दुनियाभर में हजारों यात्री फंसे रहे. पिछले सप्ताह भारत और पाकिस्तान के विमानों के हवा में टकराव के बाद पाकिस्तान ने बीते बुधवार को हवाई क्षेत्र बंद करने का फैसला किया था. इस दौरान दोनों देशों ने एक दूसरे के विमान मार गिराने का दावा किया था. इस घटना के बाद ही पाकिस्तान ने भारत के विंग कमांडर अभिनंदन को बंधक बना लिया था जिसे बाद में बीते शुक्रवार को भारत वापस भेजा गया.

अभिनंदन वर्धमान की रिहाई पर शोभा डे ने किया Tweet, पाकिस्तान को कही ये बात


पाकिस्तान के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण की एक प्रवक्ता ने एएफपी को बताया कि पाकिस्तान में सभी हवाई अड्डों पर परिचालन चालू कर दिया गया है और हवाई क्षेत्र को दोबारा खोल दिया गया है. उन्होंने कहा कि प्रक्रिया दोपहर एक बजे तक पूरी कर ली गई. बता दें कि पाकिस्तान का हवाई क्षेत्र बंद होने से यूरोप और दक्षिण एशिया के बीच बड़े हवाई मार्ग बाधित रहे और अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर यात्रियों के फंसे होने की खबरें भी आईं. इससे पाकिस्तान के नंगा पर्वत पर लापता हो गये एक ब्रिटिश और एक इतालवी पर्वतारोही की तलाश की कोशिशों में देरी हुई. बचाव दलों को हेलीकॉप्टर भेजने के लिए अनुमति का इंतजार करना पड़ा. गौरतलब है कि पाकिस्तान ने भारत से चल रही तनातनी को कम करने के लिए विंग कमांडर अभिनंदन को छोड़ने की बात कही थी. इसके बाद ही पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) को नोबेल का शांति पुरस्कार देने के लिए वहां की संसद में मांग उठी थी.

इमरान खान को मिले नोबेल शांति पुरस्कार- पाकिस्तान की संसद में पेश हुआ प्रस्ताव

संसद में पेश हुए प्रस्ताव में कहा गया था कि भारत के साथ तनाव दूर करने की प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) की कोशिशों को लेकर नोबेल शांति पुरस्कार मिलना चाहिए. इसके समर्थन के वास्ते पाकिस्तान की संसद में शनिवार को एक प्रस्ताव पेश किया गया.सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने शनिवार को निचले सदन नेशनल असेंबली के सचिवालय में यह प्रस्ताव सौंपा था. प्रस्ताव में कहा गया था कि भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर को रिहा करने के खान के फैसले से पाकिस्तान और भारत के बीच तनाव दूर हुआ है. प्रस्ताव के मुताबिक खान ने तनाव की मौजूदा स्थिति में जिम्मेदाराना बर्ताव किया और वह नोबेल शांति पुरस्कार के हकदार हैं. 

टिप्पणियां

पाक PM इमरान को ओवैसी की दो टूक: आप एटम बम की बात करते हो, हमारे यहां नहीं है क्या?

एफ-16 का इस्तेमाल कर फंसा पाक
भारत के खिलाफ एफ-16 लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल कर पाकिस्तान बुरा फंसता दिख रहा है. अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा है कि पाकिस्तान द्वारा एफ-16 लड़ाकू विमान के गलत इस्तेमाल संबंधी रिपोर्टों पर अमेरिका और जानकारियां जुटा रहा है. पाकिस्तान द्वारा भारत के साथ सीमा संघर्ष में अमेरिका के साथ हुए ‘एंड-यूजर' समझौते का उल्लंघन किये जाने संबंधी खबरों के बारे में पूछे जाने पर विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा था कि हम इन रिपोर्टों से अवगत हैं और जानकारियां जुटा रहे हैं'. रक्षा विभाग के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल कोन फॉकनर ने कहा था कि विदेशी सैन्य बिक्री अनुबंधों में अप्रकटीकरण समझौते के कारण हम उसमें दर्ज एंड यूजर समझौतों के बारे में चर्चा नहीं कर सकते'. अमेरिका अत्याधुनिक रक्षा साजो सामान बेचने वाला विश्व का सबसे बड़ा देश है और इसके पास मजबूत एंड यूजर निगरानी समझौता है, जो रक्षा साजो सामान के दुरुपयोग के किसी भी आरोप को बेहद गंभीरता से लेता है.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement