Budget
Hindi news home page

पाकिस्तान सरकार जमात-उद-दावा समेत 12 संगठनों पर पाबंदी लगाने की तैयारी में

ईमेल करें
टिप्पणियां

close

नई दिल्ली: पाकिस्तान हाफिज सईद और तालिबान का हक्कानी नेटवर्क पर आतंकी संगठनों पर नकेल कसने की तैयारी में है। पाकिस्तान की  मीडिया रिपोर्ट्स को यदि सही माना जाए तो पाकिस्तान सरकार 12 संगठनों पर पाबंदी लगाने की तरफ कदम बढ़ा रही है, जिसमें मुंबई हमले के गुनाहगार हाफिज सईद का संगठन जमात-उद-दावा भी शामिल है।

पाकिस्तान की द ट्रिब्यून ने दावा किया है कि उसके पास आतंकवादी संगठनों की लिस्ट है, जिस पर पाकिस्तान की सरकार पाबंदी लगाने जा रही है। हक्कानी और जमात-उद-दावा के अलावा हरकत-उल-मुजाहिदीन जैसे आतंकी संगठन भी हैं, जो कश्मीर में काफी सक्रिय हैं।

जमात-उद-दावा पर प्रतिबंध की खबर भारत के लिए चौंकाने वाली है, क्योंकि अब तक पाकिस्तान जमात-उद-दावा को सामाजिक संगठन के रूप में कहता रहा है और पंजाब सूबे में जमात-उद-दावा का गहरा असर है, जो नवाज शरीफ की पार्टी के जनाधार को मजबूत करने की दिशा में काम करता है।

ऐसे में नवाज शरीफ सरकार की तरफ से इस तरह का कोई फैसला लिया जाता है तो इसे पाकिस्तान की सुरक्षा नीति में बहुत बड़े बदलाव के तौर पर देखा जाएगा।

पाकिस्तान का यह कदम अमेरिकी विदेशमंत्री जॉन कैरी के दौरे के बाद उठ रहा है। साथ ही 16 दिसंबर को पेशावर के स्कूल में कत्लेआम की ज़िम्मेदारी तहरीक-ए-तालिबान ने ली थी।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement

 
 

Advertisement