पाकिस्‍तान: नए सदस्‍यों को दिलाई गई शपथ, इमरान खान 18 को संभालेंगे पीएम पद

पाकिस्तान की 15वीं नेशनल असेंबली (एनए) का सत्र सोमवार से शुरू हो गया. इस दौरान निचली सदन के 331 सदस्यों ने शपथ ली.

पाकिस्‍तान: नए सदस्‍यों को दिलाई गई शपथ, इमरान खान 18 को संभालेंगे पीएम पद

शपथ ग्रहण समारोह में नामित प्रधानमंत्री व तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष इमरान खान भी मौजूद थे

लाहौर :

पाकिस्तान की 15वीं नेशनल असेंबली (एनए) का सत्र सोमवार से शुरू हो गया. इस दौरान निचली सदन के 331 सदस्यों ने शपथ ली. 'डॉन न्यूज' की रिपोर्ट के अनुसार, निवर्तमान एनए अध्यक्ष अयाज सादिक ने 342 सदस्यीय सदन में सदस्यों को शपथ दिलाई. शपथ ग्रहण समारोह में नामित प्रधानमंत्री व तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष इमरान खान और अन्य प्रमुख हस्तियां जिनमें पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के अध्यक्ष शाहबाज शरीफ, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो-जरदारी और पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी मौजूद थे. 

टेलीविजन फुटेज में पीटीआई प्रमुख इमरान को बिलावल के साथ हाथ मिलाते हुए देखा जा सकता है. इस दौरान विधानसभा के नए स्पीकर और डिप्टी स्पीकर का चुनाव होगा. नामांकन पत्र मंगलवार को जमा किए जाएंगे. 

इमरान खान के नेतृत्व वाली पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के आम चुनावों में सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरने के 19 दिन बाद संसद सत्र बुलाया गया. नेशनल असेंबली के नए अध्यक्ष के चुनाव के बाद निवर्तमान अध्यक्ष उन्हें शपथ दिलाएंगे और नए सदन की कमान उन्हें सौंप देंगे. संभावित प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पीटीआई ने 25 जुलाई को हुए चुनावों में 116 सीट जीती थी, वह सबसे बड़ी पार्टी के रूप में सामने आई थी . नौ निर्दलीय सदस्यों के शामिल होने के बाद उनकी सीटों की संख्या 125 पर पहुंच गई. 

चुनाव आयोग ने आरक्षित 60 सीटें पार्टियों के बीच बांट दी थी जिसमें पीटीआई को 28 सीटें मिली, इसके साथ ही उसकी सीटों की अंतिम संख्या 158 पर पहुंच गई है.
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com