'Mayday, Mayday, Mayday': आखिरी पलों में PIA प्लेन के पायलट ने ऐसे मांगी थी मदद

Pakistan Plane Crash: हादसे के दौरान के आखिरी पलों की एक ऑडियो क्लिप सामने आई है, जिससे पता चलता है कि 99 यात्रियों से भरे इस प्लेन के क्रैश होने के कुछ ही पलों का घटनाक्रम क्या था.

खास बातें

  • PIA एयरलाइन के साथ कराची में हुआ हादसा
  • 99 यात्री थे सवार, रेजिडेंशियल इलाके में हुई क्रैश लैंडिंग
  • कई लोगों के मौत की आशंका

Pakistan Plane Crash: पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस के प्लेन के साथ गुरुवार को हुए हादसे (Pakistan Plane Crash)  के दौरान के आखिरी पलों की एक ऑडियो क्लिप सामने आई है, जिससे पता चलता है कि 99 यात्रियों से भरे इस प्लेन के क्रैश होने के ठीक पहले के पलों का घटनाक्रम क्या था. यह प्लेन कराची में लैंड करने की कोशिश कर रहा था और कॉकपिट में पायलट की एयर ट्रैफिक कंट्रोलर के साथ हुई क्रैश से पहले की बातचीत एक फ्लाइट-ट्रैकिंग वेबसाइट पर रिकॉर्ड हो गई.

एविएशन कंपनियों की ओर से इस्तेमाल की जाने वाली जानी-मानी वेबसाइट liveatc.net  ने दुर्घटनाग्रस्त फ्लाइट PK 8303 के पायलट की ऑडियो क्लिप जारी की है, जिसमें वो बता रहा है कि प्लेन के दोनों इंजनों से कंट्रोल खो गया है. इसके बाद पायलट की ओर से 'Mayday, Mayday, Mayday' का संदेश भी भेजा गया है, जो इंटरनेशनल डिस्ट्रेस मैसेज यानी इमरजेंसी के मौकों पर दुनिया भर में इस्तेमाल किया जाने वाला संदेश है.

ये बातचीत कुछ ऐसी है- 

पायलट: PK 8303 पहुंच रहा है.

ATC: जी सर.

पायलट: हमें बायें मुड़ना है?

ATC: जी

पायलट: हम सीधा उतर रहे हैं, हमने दोनों इंजन खो दिए हैं.

ATC: कन्फर्म करें क्या आप बेली लैंडिंग (लैंडिंग गियर के बिना) कर रहे हैं?

पायलट: (कुछ स्पष्ट नहीं)

ATC: 2 5 पर लैंड करने के लिए रनवे अवेलेबल है.

पायलट: रॉजर

पायलट: सर Mayday, Mayday, Mayday, Pakistan 8303

ATC: Pakistan 8303, रॉजर सर, दोनों रनवे लैंड करने के लिए अवेलेबल है.

इसके बाद ऑडियो कट जाता है.

इसके कुछ देर बाद ही PIA का यह प्लेन कराची के एक रेजिडेंशियल इलाके में क्रैश हो गया, जिसमें कई लोगों की जानें जाने की आशंका है. प्लेन घरों पर गिरा है, जिसके चलते यहां कई घरों के छत ढह गए हैं, वहीं सड़कों पर मलबा पड़ा हुआ है. 

एयरपोर्ट से बस कुछ ही किलोमीटर दूर हुए इस हादसे के एक चश्मदीद गवाह शकील अहमद ने न्यूज एजेंसी Reuters को बताया कि प्लेन सबसे पहले एक मोबाइल टॉवर से टकराया, जिसके बाद घरों पर क्रैश करता हुआ ढह गया.

ट्रैकिंग वेबसाइट FlightRadar24.com ने इस प्लेन की पहचान 15 साल पुराने Airbus A320 के तौर पर की है. यह प्लेन लाहौर से कराची जा रहा था. कोरोनावायरस के चलते पाकिस्तान में हवाई उड़ानों पर रोक लगी हुई थी, जिसे हटाने के बाद ही यह प्लेन 99 यात्रियों को लेकर सफर कर रहा था.

इस सरकारी एयरलाइन के प्रवक्ता अब्दुल्ला एच. खान ने एक वीडियो जारी कर कहा कि पायलट का आखिरी मैसेज सुनकर अनुमान है कि प्लेन के साथ कुछ तकनीकी समस्या आ गई थी. खान ने कहा कि ‘पायलट को बताया गया था कि दोनों ही रनवे लैंडिंग के लिए तैयार हैं लेकिन पायलट ने घूमकर आने का फैसला किया....यह बहुत ही दुखद हादसा है.'

वीडियो: पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस का विमान कराची एयरपोर्ट के पास क्रैश

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com