NDTV Khabar

'डिस्‍को मुल्‍ला' के नाम से मशहूर इस पाक सिंगर ने लिखा दुनिया का तीसरा सबसे पॉपुलर गीत

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
'डिस्‍को मुल्‍ला' के नाम से मशहूर इस पाक सिंगर ने लिखा दुनिया का तीसरा सबसे पॉपुलर गीत

जुनैद जमशेद (फाइल फोटो)

अपनी मोहक आवाज से अलग पहचाने बनाने वाले एक दौर में पाकिस्‍तान के बेहद मशहूर पॉप सिंगर जुनैद जमशेद (52) का भी पिछले दिनों एक विमान हादसे में इंतकाल हो गया. उनकी पत्‍नी भी पाकिस्‍तान इंटरनेशनल एयरलाइंस के उस विमान में सवार थीं. उनकी भी मौत हो गई. धार्मिक उपदेशक के रूप में भी जुनैद को जाना गया.

कराची में जन्‍मे जुनैद ने लाहौर से इंजीनियरिंग की डिग्री ली. उसके बाद सिविल कांट्रैक्‍टर और पाकिस्‍तान एयरफोर्स में इंजीनियर के रूप में कुछ समय काम करने के बाद म्‍यूजिक के क्षेत्र में आ गए. 1987 में वाइटल साइन 1 अल्‍बम के जरिये राष्‍ट्रीय और अंतरराष्‍ट्रीय सुर्खियों में आए. इसमें गाए उनके गाने 'दिल दिल पाकिस्‍तान' और 'तुम मिल गए' लोगों की जुब़ान पर चढ़ गए. इस अल्‍बम की कमर्शियल सफलता ने पाकिस्‍तान के रॉक म्‍यूजिक इंडस्‍ट्री को भी स्‍थापित करने में अहम भूमिका निभाई.

1994 में उनका पहला सोलो अल्‍बम 'जुनैद ऑफ वाइटल साइन्‍स' लांच हुआ. उसके बाद 1999 और 2002 में उनके क्रमश: 'उस राह पार' और 'दिल की बात' अल्‍बम आए.  उनकी लोकप्रियता का आलम इसी बात से लगाया जा सकता है कि 2003 में बीबीसी के एक सर्वे के अनुसार उनके गीत 'दिल दिल पाकिस्‍तान' को दुनिया का तीसरा सबसे लोकप्रिय गीत करार दिया गया.


टिप्पणियां

2004 में उन्‍होंने अचानक म्‍यूजिक इंडस्‍ट्री छोड़ दी और धार्मिक कार्यों से जुड़ने के लिए धार्मिक उपदेशक बन गए. इसके लिए टीवी कार्यक्रमों में शिरकत करने लगे. उन्‍होंने कपड़ों के एक मशहूर ब्रांड 'जे' की भी शुरुआत की. आज पाकिस्‍तान और विदेश में इसके कई आलटलेट हैं.

पाकिस्‍तान में डिस्‍को मुल्‍ला के नाम से भी पहचाने जाने वाले जुनैद जमशेद पर 2014 में ईशनिंदा के आरोप भी लगे लेकिन बाद में एक वीडियो संदेश में उन्‍होंने अपनी गलतियों के लिए माफी भी मांग ली.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement