NDTV Khabar

पाकिस्तान : पंजाब प्रांत में सिख विवाह अधिनियम 2017 पारित, सिख विवाह को मिली कानूनी मान्यता

समाचार पत्र 'डॉन' के अनुसार यह विधेयक प्रांतीय मंत्री सरदार रमेश सिंह अरोरा ने 2017 में पेश किया था जिसे पंजाब के मुख्यमंत्री शाहबाज शरीफ ने पिछले सप्ताह मंजूरी दी थी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पाकिस्तान : पंजाब प्रांत में सिख विवाह अधिनियम 2017 पारित, सिख विवाह को मिली कानूनी मान्यता

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

लाहौर: पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की विधानसभा में बुधवार को 'पंजाब सिख आनंद कराज विवाह अधिनियम 2017' कानून सर्वसम्मति से पारित हो गया जिससे प्रांत में सिख विवाह को कानूनी मान्यता मिल गई है. समाचार पत्र 'डॉन' के अनुसार यह विधेयक प्रांतीय मंत्री सरदार रमेश सिंह अरोरा ने 2017 में पेश किया था जिसे पंजाब के मुख्यमंत्री शाहबाज शरीफ ने पिछले सप्ताह मंजूरी दी थी. राज्यपाल की मंजूरी मिलते ही यह विधेयक लागू हो जाएगा. कानून के अनुसार विवाह समारोह या 'आनंद करज' (सिख पुरुष और सिख महिला का बंधन) को सिख धर्मग्रंथ गुरुग्रंथ साहिब में वर्णित धार्मिक रीतियों के अनुसार पूरा किया जाएगा.

यह भी पढ़ें : पाकिस्‍तान में नवाज शरीफ के घर के पास विस्फोट, सात की मौत

इसके बाद पंजाब प्रांत द्वारा नियुक्त रजिस्ट्रार द्वारा वैधता पत्र जारी किया जाएगा. सदन में विधेयक पेश करते समय अरोरा ने कहा कि कानून पास होने के बाद पाकिस्तान दुनिया का एक मात्र देश हो जाएगा जो सिख विवाह का पंजीकरण कराता है. अब तक सिख विवाह के आंकड़े गुरुद्वारों द्वारा संभाले जाते थे.

टिप्पणियां
VIDEO : क्या आतंक को लेकर पाकिस्तान का रुख बदलेगा?​

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement