बेल्ट एंड रोड प्रोजेक्ट के लिए चीन से 2.7 अरब डॉलर का कर्ज चाहता है पाकिस्तान : रिपोर्ट

अखबार की खबर के मुताबिक, पाकिस्तान के आर्थिक मामलों के मंत्रालय ने अगले हफ्ते चीन को औपचारिक आशय पत्र (Letter Of Intent) भेजने का फैसला किया है.

बेल्ट एंड रोड प्रोजेक्ट के लिए चीन से 2.7 अरब डॉलर का कर्ज चाहता है पाकिस्तान : रिपोर्ट

पाकिस्तान चीन से मांगेगा 2.7 अरब डॉलर का लोन (फाइल फोटो)

इस्लामाबाद :

वित्तीय संकट से जूझ रहा पाकिस्तान (Pakistan) चीन से कर्ज (Loan) लेने की तैयारी कर रहा है. पाकिस्तान ने चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (CPEC) के मेनलाइन-1 प्रोजेक्ट के पैकेज-1 के निर्माण के लिए चीन से 2.7 अरब डॉलर का कर्ज मांगने का फैसला किया है. पाकिस्तान की ओर से चीन (China) से यह कर्ज उस वक्त मांगा जा रहा है कि जब पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था पहले से ही दिवालिया होने के कगार पर खड़ी है. कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी ने वित्तीय संकट को और गंभीर बना दिया है. 

पाकिस्तानी अखबार 'द एक्सप्रेस ट्रिब्यून' ने सरकारी अधिकारियों का हवाला देते हुए अपनी खबर में कहा कि मेनलाइन-1 परियोजना पर वित्तपोषण समिति की छठी बैठक में फैसला किया गया है कि पाकिस्तान चीन से शुरुआती तौर पर, 6.1 अरब डॉलर की चीनी फंडिंग में से सिर्फ 2.73 अरब डॉलर के कर्ज को स्वीकृति देने का अनुरोध करेगा. एमएल-1 परियोजना में पेशावर से कराची तक 1,872 किलोमीटर लंबे रेलवे ट्रैक का अपग्रेडेशन और दोहरीकरण शामिल है. 

अखबार की खबर के मुताबिक, पाकिस्तान के आर्थिक मामलों के मंत्रालय ने अगले हफ्ते चीन को औपचारिक आशय पत्र (Letter Of Intent) भेजने का फैसला किया है, चूंकि अनुमान लगाया जा रहा है कि चीन अगले वर्ष के वित्तपोषण योजना को इस महीने के अंत तक अंतिम रूप दे सकता है. 


सूत्रों ने पाकिस्तानी अखबार को बताया, "इस साल अप्रैल में पाकिस्तान ने चीन से कर्ज के लिए एक टर्म शीट पर साइन किया था, जिसके तहत एक प्रतिशत की ब्याज दर पर कर्ज देने की मांग की गई थी. हालांकि, चीन की ओर से अब तक औपचारिक रूप से कोई जवाब नहीं दिया गया है." उन्होंने कहा, "अनौपचारिक रूप से चीनी अधिकारियों ने कहा कि ब्याज दर टर्म शीट में उल्लेखित दर से ज्यादा होनी चाहिए." 

वीडियो: पाकिस्तान ने केरन सेक्टर में सीजफायर तोड़ा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com