NDTV Khabar

जाधव मामले में जिलानी को आईसीजे में एडहॉक जज नियुक्त करना चाहता है पाकिस्तान

जिलानी और वरिष्ठ वकील मखदूम अली खान के नामों को अंतिम मंजूरी के लिए प्रधानमंत्री के कार्यालय भेजा गया

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जाधव मामले में जिलानी को आईसीजे में एडहॉक जज नियुक्त करना चाहता है पाकिस्तान

कुलभूषण जाधव (फाइल फोटो).

इस्लामाबाद:

पाकिस्तान ने भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव के मामले में पूर्व मुख्य न्यायाधीश तस्सदुक हुसैन जिलानी को अंतरराष्ट्रीय न्याय अदालत में एडहॉक न्यायाधीश के रूप में नियुक्त करने की सिफारिश की है.

अधिकारियों ने बताया कि जिलानी और वरिष्ठ वकील मखदूम अली खान के नामों को अंतिम मंजूरी के लिए प्रधानमंत्री के कार्यालय भेजा गया है. सरकारी सूत्रों ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री ने उचित परामर्श के बाद जिलानी को एडहॉक न्यायाधीश के रूप में नियुक्त करने का फैसला किया.’’ जिलानी को वर्ष 2016 में मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया था और वह पांच जुलाई 2014 को सेवानिवृत्ति तक इस पद पर बने रहे.

यह भी पढ़ें : जाधव की क्षमा याचिका पर फैसला करने के करीब : पाक सेना


वह उन न्यायाधीशों में से एक हैं जिन्होंने पूर्व तानाशाह जनरल परवेज मुशर्रफ द्वारा तीन नवंबर 2007 को देश में आपातकाल लागू किए जाने के बाद उनके प्रति निष्ठा की शपथ लेने से इनकार कर दिया था. मुशर्रफ ने जिलानी को गैरकानूनी रूप से बंदी बनाकर रखा था. मुशर्रफ के खिलाफ न्यायाधीशों को गैरकानूनी तरीके से बंद कर रखने के लिए एक आपराधिक मुकदमा चल रहा है.

VIDEO : जाधव की मां के वीजा का मुद्दा

टिप्पणियां

जिलानी को एडहॉक न्यायाधीश नियुक्त करने का फैसला तब आया है जब पाकिस्तान ने जाधव को फांसी की सजा दिए जाने के खिलाफ आईसीजे में भारत की 13 सितंबर को की गई अपील के जवाब में याचिका दायर करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. आईसीजे ने पाकिस्तान को 13 दिसंबर तक जवाब देने को कहा है ताकि अदालत में आगे की कार्यवाही शुरू हो सके.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement