पाकिस्तान में भी लगेगी ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन, आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी मिली

Pakistan में पिछले 24 घंटे में 43 लोगों की संक्रमण से मौत हो गई. देश में मृतक संख्या 10,951 हो गई है. पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 2,521 नए मामले सामने आने से कुल मामले 519,291 हो गए.

पाकिस्तान में भी लगेगी ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन, आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी मिली

पाकिस्तान कोरोना के टीके को लेकर चीन के भी संपर्क में है.

इस्लामाबाद:

भारत की तरह पाकिस्तान (Pakistan) में भी ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका (Oxford-Astrazeneca vaccine) के कोविड​​-19 टीके का इस्तेमाल होगा. इमरान खान की सरकार ने इसके आपातकालीन उपयोग की मंजूरी दे दी है. सरकार को उम्मीद है कि 2021 की पहली तिमाही तक टीका उपलब्ध हो जाएगा. पाकिस्तान में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 519,291 हो गई है.

‘जियो टीवी' के अनुसार स्वास्थ्य मामले पर प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) के विशेष सहायक डॉ. फैसल सुल्तान ने शनिवार को इसकी पुष्टि की. पाकिस्तान औषधि नियामक प्राधिकरण (डीआरएपी) ने ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका के कोरोना वायरस टीके कोविशील्ड के आपातकालीन उपयोग की मंजूरी दी है. पाकिस्तान के योजना मंत्री असद उमर ने कहा कि टीके को मार्च तक टीकाकरण के लिए उतारा जाएगा. उमर देश के कोरोना वायरस नियंत्रण निकाय ‘नेशनल कमांड एंड ऑपरेशंस सेंटर' (एनसीओसी) के प्रमुख भी हैं. असद उमर ने कहा कि पहले चरण में, टीका स्वास्थ्य कर्मियों और 65 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों को दिया जाएगा.

टीके को ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने शोध के बाद एस्ट्राज़ेनेका के साथ मिलकर तैयार किया था. एस्ट्राजेनेका  ब्रिटेन और स्वीडन की बहुराष्ट्रीय दवा कंपनी है. पाकिस्तान में पिछले 24 घंटे में 43 लोगों की संक्रमण से मौत हो गई. इससे देश में मृतक संख्या बढ़कर 10,951 हो गई. पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 2,521 नए मामले सामने आने से देश में कुल मामलों की संख्या बढ़कर 519,291 हो गई. डा. फैसल सुलतान ने शुक्रवार को कहा था कि पाकिस्तान कोरोना टीके की खरीद के लिए चीन और अन्य कंपनियों के साथ सम्पर्क में है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com