NDTV Khabar

पाकिस्तान : मानवाधिकार कार्यकर्ता ख़ुर्रम ज़की की गोली मारकर हत्या

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पाकिस्तान : मानवाधिकार कार्यकर्ता ख़ुर्रम ज़की की गोली मारकर हत्या

तस्वीर : KhurramZaki@facebook.com

कराची:

पाकिस्तान में मानवाधिकार कार्यकर्ता ख़ुर्रम ज़की की अज्ञात हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी है। पुलिस के मुताबिक 40 साल के ज़की को शनिवार की रात चार हथियारबंद लोगों ने उस वक्त गोली मारी जब वह कराची के एक रेस्तरां से भोजन करके लौट रहे थे। हमलावर दो मोटरसाइकिलों से पहुंचे थे। इस हमले में पत्रकार राव खालिद और एक अन्य राहगीर गंभीर रूप से घायल हो गए। हमले के समय खालिद उनके साथ थे।

पुलिस के मुताबिक ‘हमलावर ने ज़की पर गोलीबारी की और खालिद और राहगीर भी गोलीबारी की जद में आ गए।’ अब तक किसी ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। बता दें कि पूर्व पत्रकर ज़की पाकिस्तान में मानवाधिकार के बड़े पैरोकार माने जाते है और वह उदारवादी धार्मिक विचारों का प्रसार करते रहते थे। उन्होंने ‘लेट अस बिल्ड पाकिस्तान’ नाम के फेसबुक पेज की भी शुरूआत की थी।

टिप्पणियां

फेसबुक पेज ब्लॉक
बताया जाता है कि हाल ही में पाकिस्तान दूरसंचार प्राधिकरण ने देश के लोगों के लिए इस फेसबुक पेज को ब्लॉक कर दिया था। ज़की सभी तरह के चरमपंथ की निंदा करते थे और वह उस वक्त सुखिर्यों में आए जब उन्होंने शिया समुदाय के खिलाफ नफरत भड़काने वाले लाल मस्जिद के मौलवी अब्दुल अजीज के विरुद्ध अभियान का नेतृत्व किया। नतीजा यह रहा कि अजीज के खिलाफ मामला दर्ज किया गया।


सिंध के गृह मंत्री सुहैल अनवर सियाल ने ज़की की हत्या के मामले की जांच का आदेश दिया है और 48 घंटे के भीतर पुलिस से रिपोर्ट मांगी है। इस घटना के बाद प्रदर्शनकारी ज़की के शव को लेकर मुख्यमंत्री के आवास के पास पहुंचे और धरना दिया।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement