NDTV Khabar

सऊदी क्राउन प्रिंस के विशेष विमान से Pakistan के पीएम इमरान न्यूयॉर्क पहुंचे

पाकिस्तान (Pakistan) के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (Mohammad Bin Salman Al Saud) के विशेष विमान पर सवार होकर न्यूयॉर्क पहुंचे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सऊदी क्राउन प्रिंस के विशेष विमान से Pakistan के पीएम इमरान न्यूयॉर्क पहुंचे

पाकिस्तान (Pakistan) के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) 

न्यूयॉर्क :

पाकिस्तान (Pakistan) के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (Mohammad Bin Salman Al Saud) के विशेष विमान पर सवार होकर न्यूयॉर्क पहुंचे. इमरान की इस यात्रा का केंद्र बिंदु 'मिशन कश्मीर' रहेगा. इमरान खान, अमेरिका के लिए रवाना होने से पहले सऊदी अधिकारियों से मुलाकात करने के लिए रियाद में थे. उन्हें सऊदी क्राउन प्रिंस ने अमेरिका की यात्रा के लिए वाणिज्यिक उड़ान का इस्तेमाल करने से रोका. सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री से कहा, 'आप हमारे विशेष अतिथि हैं और आप हमारे विशेष विमान से अमेरिका जाएंगे.' इमरान खान का संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान की स्थायी प्रतिनिधि मलीहा लोधी, अमेरिका में पाकिस्तान के राजदूत असद मजीद खान व न्यूयॉर्क में दूसरे अधिकारियों ने स्वागत किया. 

टिप्पणियां

लोधी के अनुसार, इमरान खान ने कश्मीर के प्रति दुनिया का ध्यान खींचने के प्रयास के तहत पाकिस्तान के लिए 'मिशन कश्मीर' लॉन्च किया है. लोधी ने कहा कि यह इमरान खान का महासभा का पहला दौरा है और 'वह संयुक्त राष्ट्र में कश्मीरी लोगों की आवाज बनेंगे.' इमरान खान न्यूयॉर्क के रूजवेल्ट होटल में ठहरे हैं, जिसका आंशिक रूप से स्वामित्व पीआईए के पास है. डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, इस जगह पर ज्यादातर पाकिस्तानी नेता सितंबर 2008 तक ठहरते रहते थे. इसके बाद तत्कालीन राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी व तत्कालीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ बड़े होटलों जैसे वाल्डोर्फ अस्टोरिया में ठहरने लगे जिसकी कीमत रूजवेल्ट से कम से कम 20 गुना ज्यादा है. 


इमरान खान सप्ताहांत पर न्यूयॉर्क पहुंचे हैं, जो उन्हें दुनिया के नेताओं से मिलने से पहले पाकिस्तानी राजनयिकों से सलाह करने व पाकिस्तानी-अमेरिकी समुदाय के प्रतिष्ठित सदस्यों से मिलने का अवसर प्रदान करेगा. इमरान खान सोमवार को ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से नाश्ते पर पहली अनौपचारिक मुलाकात करेंगे. पाकिस्तान व भारतीय प्रधानमंत्री दोनों 27 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार सुबह पहले संबोधित करेंगे, जबकि पाकिस्तानी प्रधानममंत्री इमरान खान दोपहर बाद संबोधित करेंगे. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने पहले ही घोषणा की है कि वह अपने संबोधन में कश्मीर के मुद्दे को उजागर करेंगे.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement