NDTV Khabar

पेरिस हमले के संदिग्ध सालाह अब्देसलाम को 20 साल कैद की सजा

बेल्जियम की एक अदालत ने सालाह अब्देसलाम को ब्रसेल्स में पुलिस के साथ गोलीबारी मामले में आतंकवाद से संबद्ध हत्या के प्रयास का दोषी करार दिया. कोर्ट ने उसे 20 साल जेल की सजा सुनाई है.  

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पेरिस हमले के संदिग्ध सालाह अब्देसलाम को 20 साल कैद की सजा

पेरिस हमले का संदिग्ध सालाह अब्देसलाम. (फाइल फोटो)

ब्रसेल्स: बेल्जियम की एक अदालत ने सालाह अब्देसलाम को ब्रसेल्स में पुलिस के साथ गोलीबारी मामले में आतंकवाद से संबद्ध हत्या के प्रयास का दोषी करार दिया. कोर्ट ने उसे 20 साल जेल की सजा सुनाई है.  सालाह पेरिस हमले का एकमात्र जीवित बचा संदिग्ध है. राजधानी ब्रसेल्स स्थित अदालत ने अपने फैसले में कहा कि इस आतंकवादी घटना में जिहादी सालाह अब्देसलाम और उसके साथी सोफियान अयारी की संलिप्तता को लेकर 'कोई संदेह नहीं है.' अभियोजकों ने अपनी दलील में दोनों के लिए 20 साल जेल की सजा की मांग की थी.

यह भी पढ़ें : ‘पेरिस के थिएटर में हुए हमले के दोषियों को जानता था IS का संदिग्ध भारतीय सदस्य मोइदीन’

बहरहाल न तो 28 वर्षीय अब्देसलाम और न ही अयारी (24) फैसले के वक्त अदालत में मौजूद थे. फ्रांस की जेल में कैद अब्देसलाम के खिलाफ पेरिस हमलों को लेकर अलग से चल रही सुनवाई लंबित है. वर्ष 2015 में हुए इस हमले में 130 लोगों की मौत हो गई थी. पेरिस हमलों के बारे में मिली खुफिया सूचना के आधार पर पुलिस ने 15 मार्च, 2016 को ब्रसेल्स के फॉरेस्ट इलाके में एक फ्लैट पर छापा मारा था और इस दौरान हुई गोलीबारी में चार पुलिस अधिकारी घायल हो गये थे. अब्देसलाम बेल्जियम मूल का फ्रांसीसी नागरिक है.

यह भी पढ़ें : ब्रसेल्स आतंकी हमला : जर्मनी पर्यटन उद्योग पर नहीं हुआ असर

पेरिस हमलों को अंजाम देने वाले आतंकवादी सेल से संबद्ध आत्मघाती बम हमलावरों ने ही 22 मार्च को ब्रसेल्स हवाईअड्डा और एक मेट्रो स्टेशन पर हमला किया था. इसमें 32 लोगों की मौत हो गई थी और सैकड़ों लोग घायल हो गए थे.

टिप्पणियां
यह भी पढ़ें : ब्रसेल्स हवाईअड्डे पर विस्फोट मामले में ‘टोपी में दिखे व्यक्ति’ की पहचान हुई

फैसले में कहा गया कि अब्देसलाम ने अपनी मां को संबोधित कर एक पत्र लिखा था, जिसमें उसने लिखा 'अल्लाह ने मुझे रास्ता दिखाया और मेरी राह खोलने के लिये उसने मुझे भी अपने मुलाजिमों में शामिल किया. यही वजह है कि मैं अल्लाह के दुश्मनों से अपनी पूरी ताकत से लड़ा.' उसने कहा, 'मेरे भाई ब्राहिम ने खुदकुशी नहीं की. वह इस्लाम का सूरमा है.' ब्राहिम ने पेरिस हमलों के दौरान खुद को बम से उड़ा लिया था. फैसले को देखते हुए बेल्जियम पुलिस ने वहां की अदालत 'पैलेस ऑफ जस्टिस' भवन के आसपास कड़ी सुरक्षा की थी. 

(इनपुट : भाषा)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement