NDTV Khabar

अमेरिकी सेना की निम्न स्तर की तैयारी से स्तब्ध हैं पेंटागन प्रमुख जिम मैटिस

मैटिस ने हाउस आर्म्ड सर्विस कमेटी के समक्ष बजट सीमा का जिक्र करते हुए कहा, बजट में कटौती होने के तीन माह बाद मैं सैन्य सेवा से सेवानिवृत्त हुआ था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अमेरिकी सेना की निम्न स्तर की तैयारी से स्तब्ध हैं पेंटागन प्रमुख जिम मैटिस

अमेरिकी सेना के जवान.

खास बातें

  1. कई वर्षों के सीमित बजट के कारण अमेरिकी सेना का स्तर गिरा
  2. सेना की तैयारी को इस कटौती ने नुकसान पहुंचाया
  3. राष्ट्रपति ने पेंटागन के विशाल बजट को बढ़ाने की मंशा जताई है.
वाशिंगटन:

पेंटागन प्रमुख जिम मैटिस ने कहा है कि कई वर्षों के सीमित बजट के कारण अमेरिकी सेना की लड़ाई लड़ने की निम्न स्तर की तैयारी से वह स्तब्ध हैं.

मैटिस ने हाउस आर्म्ड सर्विस कमेटी के समक्ष बजट सीमा का जिक्र करते हुए कहा, बजट में कटौती होने के तीन माह बाद मैं सैन्य सेवा से सेवानिवृत्त हुआ था. उन्होंने कहा, चार वर्ष बाद मैं रक्षा विभाग में वापस लौटा और मैंने लड़ाई की जो तैयारियां देखी उससे मैं 'स्तब्ध' रह गया. मैटिस ने कहा, युद्ध क्षेत्र में किसी भी दुश्मन ने हमारी सेना की तैयारी को उतना नुकसान नहीं पहुंचाया जितना की इस कटौती ने पहुंचाया है. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पेंटागन के विशाल बजट को उल्लेखनीय रूप बढ़ाने की मंशा जताई है.

टिप्पणियां

पेंटागन ने सामान्य रक्षा वित्तपोषण के रूप में 574 अरब डॉलर की मांग की है, इसके अतिरिक्त 65 अरब डॉलर युद्ध के खर्च के लिए अतिरिक्त मांगे गए हैं, कुल मिला कर यह राशि 639 अरब डॉलर है.


प्रस्तावित खर्च में बढ़ोतरी 50 अरब डॉलर से अधिक है जो कि 2017 के आधार बजट के वित्त पोषण स्तर से 10 प्रतिशत अधिक है. समिति के अध्यक्ष मैक थोर्नबेरी और अन्य रिपिब्लकनों का मानना है कि ये बढोतरी अमेरिकी सेना को मजबूत करने के लिहाज से काफी नहीं है. कमेटी में अनेक डेमोक्रेटों ने स्वीकार किया कि यह नाकाफी है लेकिन उन्होंने चिंता व्यक्त की कि ट्रंप प्रशासन द्वारा करों में कटौती पर जोर देने की स्थिति में यह धन आएगा कहां से.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... दिल्ली चुनाव से पहले भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर को राहत, कोर्ट ने शर्तों के साथ दिल्ली आने की दी इजाजत

Advertisement