NDTV Khabar

शोध में खुलासाः अफ्रीका नहीं इस देश में 65,000 साल पहले बसे थे इंसान

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पुरातत्वविदों की एक टीम ने यह साबित किया है कि ऑस्ट्रेलिया के मूल निवासी कम से कम 65,000 साल पहले से ऑस्ट्रेलिया में रहे हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
शोध में खुलासाः अफ्रीका नहीं इस देश में 65,000 साल पहले बसे थे इंसान

प्रतीकात्मक फोटो.

खास बातें

  1. नए अध्ययन में आधुनिक मानव पर हुआ खुलासा
  2. ऑस्ट्रेलिया में 65 हजार साल पहले बसे थे इंसान
  3. मानव बस्ती अपने समय में कुशल उपकरण निर्माता थी
नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया में एक नए शोध में पता चला है कि देश में मानव कम से कम 65,000 साल पहले बसे थे. जबकि अब तक हम सभी को यही पता था कि देश का आज का आधुनिक मानव अफ्रीका से आया था. ऑस्ट्रेलिया के नॉर्दर्न टेरीटरी के काकाडू में जबिलुका खनन पट्टे के अंदर बलुआ पत्थर के आश्रय के नीचे बने प्राचीन शिविर स्थल में कई वर्ष की पुरातात्विक खुदाई के बाद दुनिया की इस पहली खोज में यह भी पता चला कि यह मानव बस्ती अपने समय में कुशल उपकरण निर्माता थी.

यह भी पढ़ें: 

स्वाद ही नहीं स्तन कैंसर से बचाव भी देती है आपकी फेवरेट स्ट्राबेरी

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पुरातत्वविदों की एक टीम ने यह साबित किया है कि ऑस्ट्रेलिया के मूल निवासी कम से कम 65,000 साल पहले से ऑस्ट्रेलिया में रहे हैं. शोध के नतीजे पहले ही दुनिया भर के पुरातत्वविद मंडल के बीच गहरी रुचि जगा चुके हैं. अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त वैज्ञानिकों ने भी इसकी समीक्षा की है और इसी सप्ताह यह निष्कर्ष दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित विज्ञान पत्रिका 'नेचर' में प्राकशित हुआ है.

यह भी पढ़ें: 

पेट संबंधी दवाओं से जीवाणु संक्रमण बढ़ने का खतरा, शोध में हुआ खुलासा

वीडियो देखें ः जीएम सरसों को जल्‍द मंजूरी देने की मांग



इन खोजों में पत्थर से निर्मित दुनिया की सबसे प्राचीन बेहद पैनी एवं धारदार कुल्हाड़ी शामिल है जो यह साबित करती है कि प्राचीन ऑस्ट्रेलियावासी अपने समय में सबसे कुशल उपकरण निर्माता थे. अगले 20,000 साल बाद भी किसी संस्कृति के पास ऐसी कुल्हाड़ी नहीं थी. अंतरराष्ट्रीय टीम के नेता यूनिवर्सिटी ऑफ क्वींसलैंड के सहायक प्रोफेसर क्रिस क्लार्कसन ने फेयरफैक्स मीडिया को बताया, ये कुल्हाड़ी बहुत अच्छे तरीके से संरक्षित की गई थी. 

टिप्पणियां
(इनपुट एजेंसी से भी)

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement