दवा कंपनी फाइजर ने 2020 में ही कोविड वैक्सीन तैयार करने का दावा किया

फाइजर के चीफ एक्जीक्युटिव अल्बर्ट बोर्ला ने कहा कि 2020 में ही अमेरिका में वैक्सीन की 40 मिलियन डोज़ की आपूर्ति की जा सकती है

दवा कंपनी फाइजर ने 2020 में ही कोविड वैक्सीन तैयार करने का दावा किया

प्रतीकात्मक फोटो.

न्यूयॉर्क:

Coronavirus: फाइजर (Pfizer) के अधिकारियों ने मंगलवार को 2020 में ही कोरोनो वायरस वैक्सीन (vaccine) तैयार करके देने की आशा व्यक्त की. इस दिग्गज फार्मा कंपनी ने तीसरी तिमाही में कम मुनाफा दर्ज किया है. फाइजर के चीफ एक्जीक्युटिव अल्बर्ट बोर्ला (Albert Bourla) ने कहा कि अगर ड्रग टेस्टिंग अपेक्षा के अनुरूप चली और नियामक वैक्सीन को मंजूरी दे दे तो 2020 में ही अमेरिका में वैक्सीन की 40 मिलियन डोज़ की आपूर्ति की जा सकती है.

बोर्ला ने कहा कि "अगर सब ठीक रहा, तो हम शुरुआती संख्या में डोज वितरित करने के लिए तैयार हो जाएंगे." फाइजर ने अमेरिकी सरकार के अनुबंध पर इस साल के अंत तक 40 मिलियन डोज और मार्च 2021 तक 100 मिलियन डोज की आपूर्ति करने का संकेत दिया है.

हालंकि बोर्ला ने यह भी कहा कि वैक्सीन के प्रभाव का आकलन करने में कंपनी अभी भी प्रमुख बेंचमार्क तक नहीं पहुंची है. फाइजर ने पहले कहा था कि उसके पास अक्टूबर में डेटा हो सकता है.

Newsbeep

बोर्ला ने कहा कि कंपनी नवंबर के तीसरे सप्ताह में अपनी कोविड-19 वैक्सीन को आपातकालीन उपयोग के लिए अधिकृत होने पर फाइल करने की उम्मीद करती है. यह मोटे तौर पर पहले की समय सीमा के अनुरूप है. यह पूछे जाने पर कि क्या "तेजी" से आने वाली वैक्सीन क्या काम करेगी, बोर्ला ने कहा कि "मैं तेजी में नहीं हूं, वैक्सीन काम करेगी. मैं सतर्क रहते हुए आशावादी हूं, वैक्सीन काम करेगी.'' 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


फाइज़र ने 2.2 बिलियन डॉलर के मुनाफे में 71 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की है. एक साल पहले की अवधि में कंपनी ने लेन-देन से जुड़ा बड़ा लाभ कमाया था. विश्लेषकों के अनुमान के अनुसार फाइजर का रेवेन्यू चार प्रतिशत घटकर 12.1 बिलियन डॉलर रह गया है.