सूर्य ग्रहण की इस फोटो में दिखे ''समुद्र के सींग'', सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं PICS

जैसे-जैसे सूरज आसमान में ऊपर की तरफ आता रहा, वैसे-वैसे इसकी आकृति आधे चांद जैसी हो गई.

सूर्य ग्रहण की इस फोटो में दिखे ''समुद्र के सींग'', सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं PICS

सूर्य ग्रहण की इन तस्वीरों को फोटोग्राफर ने अरब की खाड़ी में क्लिक किया है.

खास बातें

  • 26 दिसंबर 2019 को देखा गया था सूर्य ग्रहण
  • सूर्य ग्रहण की ये तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं
  • पहली तस्वीर को देख कर ऐसा लग रहा है जैसे समुद्र के सींग निकल गए हों
नई दिल्ली:

साल 2019 के आखिरी हफ्ते में, जब लोग क्रिस्मस का जश्न मनाने में डूबा हुए थे, उस दौरान दुनिया के कई हिस्सों में सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) देखा गया. यह ग्रहण यूएस में दिखाई नहीं दिया था. हालांकि, भारत, चीन, अफ्रिका और दुनिया के कई अन्य क्षेत्रों में इस ग्रहण को देखा गया था. द सन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह ग्रहण कतर के अल वक्राह शहर में अरब की खाड़ी में भी देखा गया था लेकिन उस वक्त सूर्य उदय होने वाला था और तभी एक फोटोग्राफर ने ग्रहण की कुछ खूबसूरत तस्वीरें ली. 

यह भी पढ़ें: 'रिंग ऑफ फायर' की तरह दिखा सूर्य ग्रहण, भारत सहित दुनिया के कई हिस्सों में देखा गया

अरब की खाड़ी में जैसे ही सूर्य उदय हो रहा था, वैसे ही ग्रहण खत्म हो रहा था. इस वजह से सूर्य की पहली तस्वीर को देखकर ऐसा लग रहा है जैसे 'समुद्र के सींग' निकल आए हों और सूरज उस वक्त लाल रंग का दिख रहा था. इस वजह से तस्वीर को देख कर ऐसा लग रहा है जैसे समुद्र के शैतानी सींग निकल आए हों. 

जैसे-जैसे सूरज आसमान में ऊपर की तरफ आता रहा, वैसे-वैसे इसकी आकृति आधे चांद जैसी हो गई. हालांकि, सूरज, फाटा मोर्गान (गर्म और ठंडी हवा की वजह से उत्पन्न होने वाली स्थिति, जो रेगिस्तान या समुद्र के पास होती है) के कारण क्षितिज में मिल रहा था. 

हालांकि, ऐसा किसी भी एक्लिप्स के दौरान दुनिया में कहीं भी हो सकता है लेकिन फोटोग्राफर इलिआन चासिओटिस ने सही समय और सही जगह पर इस खूबसूरत नजारे को अपने कैमरे में कैद कर लिया. 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com