NDTV Khabar

पुर्तगाल में भारत के 'वास्तविक राजदूत' हैं प्रवासी भारतीय : लिस्बन में बोले पीएम नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री ने भारत में भाषा की विविधता का उल्लेख करते हुए कहा कि भारतीय जहां भी रहते हैं स्वयं को उसकी संस्कृति के अनुकूल बना लेते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पुर्तगाल में भारत के 'वास्तविक राजदूत' हैं प्रवासी भारतीय : लिस्बन में बोले पीएम नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री ने योग का संदेश फैलाने में पुर्तगाल की भूमिका का भी जिक्र किया

खास बातें

  1. 'पुर्तगाल का भारत के साथ ऐतिहासिक संबंध है'
  2. 'भारतीयों ने पुर्तगाल की संस्कृति को समृद्ध किया है'
  3. 'योग को बढ़ावा देने के लिए पुर्तगाल के पीएम का शुक्रिया'
लिस्बन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुर्तगाल में 65 हजार से अधिक भारतीयों के योगदान की प्रशंसा की और कहा कि वे भारत के 'वास्तविक राजदूत' हैं और उन्होंने इस देश की संस्कृति को समृद्ध किया है, जिसे उन्होंने अपना घर बनाया है.

पीएम मोदी ने लिस्बन में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए कहा, 'भारतीय अपने साथ अपनी सांस्कृतिक विरासत लेकर आए और उन्हें उसका हमेशा ही गर्व रहता है.' प्रधानमंत्री ने भारत में भाषा की विविधता का उल्लेख करते हुए कहा कि भारतीय जहां भी रहते हैं स्वयं को उसकी संस्कृति के अनुकूल बना लेते हैं.

भारत के साथ पुर्तगाल के ऐतिहासिक संबंधों पर प्रधानमंत्री ने कहा कि यह देश भारत के साथ कई तरह से जुड़ा हुआ है, जिसमें खेल भी शामिल है. उन्होंने कहा, क्रिस्टियानो रोनाल्डो का नाम किसने नहीं सुना है. उनका नाम भारत के प्रत्येक खिलाड़ी में जोश भर देता है.

उन्होंने कहा कि पुर्तगाल का भारत के साथ ऐतिहासिक संबंध है, लेकिन गुजरात के साथ उसका संबंध विशेष है. उन्होंने कच्छ के नाविक कांजी मालम की कहानी सुनाई, जिसने 1497 में पुर्तगाली नाविक वास्को डि गामा को यूरोप से भारत तक के समुद्री मार्ग का पता लगाने में मदद की थी.

प्रधानमंत्री ने योग का संदेश फैलाने में पुर्तगाल की भूमिका का भी जिक्र किया. पीएम मोदी ने योग के जरिये पुर्तगाल में तंदुरूस्ती को बढ़ावा देने वाले आंदोलन चलाने को लेकर पुर्तगाल के प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा का शुक्रिया अदा किया. उन्होंने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस के साथ अस्ताना में हुई अपनी हालिया बैठक के बारे में भी बात की. गुटेरस पुर्तगाल के पूर्व प्रधानमंत्री हैं.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement