NDTV Khabar

पांच दिन के अमेरिकी दौरे के बाद भारत के लिए रवाना हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पांच दिन के अमेरिकी दौरे के बाद भारत के लिए रवाना हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

फोटो क्रेडिट - विदेश मंत्रालय

वाशिंगटन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच दिन की अमेरिकी यात्रा के पूरे होने के बाद भारत के लिए रवाना हो गए। भारतीय समय के मुताबिक  सुबह चार बजे के करीब उनका विमान देश के लिए रवाना हो गया।

प्रधानमंत्री की यह अमेरिकी यात्रा काफी व्यस्तता भरी रही, जहां उन्होंने संयुक्त राष्ट्र महासभा को पहली बार संबोधित किया, मैनहैटन के मैडिसन स्क्वेयर गार्डेन में भारतीय मूल के लोगों से मुखातिब हुए और उन्हें भारत के विकास में योगदान के लिए आमंत्रित किया।

न्यूयॉर्क के बाद पीएम कल अमेरिकी राजधानी वाशिंगटन पहुंचे, जहां उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ डिनर पर मुलाकात की। इसके बाद दोनों राष्ट्राध्यक्षों ने मिलकर अमेरिकी अखबार वाशिंगटन पोस्ट के लिए एक साझा आलेख लिखा। इसके साथ ही दोनों देशों ने एक विज़न स्टेटमेंट भी जारी किया, जिसकी थीम है 'हम चलें साथ−साथ'।

इसके अलावा मोदी आज दूसरे बार अमेरिकी राष्ट्रपति से मिले और इस दौरान दोनों ने अपनी पहली शिखर स्तरीय बैठक में भारत, अमेरिका द्विपक्षीय संबंधों को 'नए स्तर' पर ले जाने, असैन्य परमाणु करार को लागू करने में आ रही बाधाओं को दूर करने तथा आतंकवाद से लड़ने में परस्पर सहयोग करने की प्रतिबद्धता जतायी।

दोनों नेताओं के बीच लंबी चली बातचीत में आर्थिक सहयोग, व्यापार और निवेश सहित व्यापक मुद्दों पर चर्चा की गई और मोदी ने अमेरिका में भारतीय सेवा क्षेत्र की पहुंच को सुगम बनाने की मांग की।

टिप्पणियां

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement