Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

पीएम मोदी की स्पेन यात्रा : भारत, स्पेन ने सात समझौतों पर दस्तखत किए

दोनों देशों ने अंग प्रत्यारोपण, साइबर सुरक्षा, अक्षय उर्जा, नागर विमानन क्षेत्र संबंधी एमओयू पर दस्तखत किए. एक समझौता भारत के विदेश सेवा संस्थान तथा स्पेन की डिप्लोमैटिक अकादमी के बीच भी हुआ.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पीएम मोदी की स्पेन यात्रा : भारत, स्पेन ने सात समझौतों पर दस्तखत किए

पीएम मोदी की स्पेन यात्रा : भारत, स्पेन ने सात समझौतों पर दस्तखत किए

मैड्रिड:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा के दौरान भारत और स्पेन ने सात समझौतों पर दस्तखत किए हैं. इनमें साइबर सुरक्षा और नागर विमानन क्षेत्र में तकनीकी सहयोग के करार भी शामिल हैं.1988 के बाद स्पेन यात्रा पर जाने वाले मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं.

प्रधानमंत्री मोदी की स्पेन के राष्ट्रपति मारियानो राजॉय से मोनक्लोआ पैलेस में विभिन्न मुद्दों पर बातचीत के बाद इन समझौतों पर दस्तखत किए गए. दोनों पक्षों में सजा पाए लोगों के हस्तांतरण के करार और राजनयिक पासपोर्ट धारकों के लिए वीजा छूट संबंधी करार पर भी दस्तखत किए गए.

इसके अलावा दोनों देशों ने अंग प्रत्यारोपण, साइबर सुरक्षा, अक्षय उर्जा, नागर विमानन क्षेत्र संबंधी एमओयू पर दस्तखत किए. एक समझौता भारत के विदेश सेवा संस्थान तथा स्पेन की डिप्लोमैटिक अकादमी के बीच भी हुआ.

टिप्पणियां

उन्होंने स्पेन के राष्ट्रपति की सराहना करते हुए कहा कि राजॉय के नेतृत्व में देश में तेजी से आर्थिक सुधार हुए हैं, जो मेरी सरकार की भी सबसे बड़ी प्राथमिकता है. यूरोपीय संघ में स्पेन भारत का सातवां सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है. दोनों दोनों का द्विपक्षीय व्यापार 2016 में 5.27 अरब डॉलर रहा.


मोदी ने स्पेन की बुनियादी ढांचा, पर्यटन, उर्जा और रक्षा क्षेत्र की कंपनियों को भारत में निवेश का न्योता देते हुए कहा कि स्पेन की कंपनियों के लिए यह भारत में निवेश का एक अच्छा समय है.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... दिल्ली: राजीव चौक मेट्रो स्टेशन पर लगे 'देश के गद्दारों को, गोली मारो...' के नारे, 6 लोग हिरासत में

Advertisement