NDTV Khabar

UN मुख्यालय में वैश्विक नेताओं के साथ पीएम मोदी ने किया 'गांधी सोलर पार्क' का उद्घाटन

प्रधानमंत्री मोदी के साथ बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन, न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डेन और संयुक्त राष्ट्र के महासचिव  एंटोनियो गुटेरेस सहित विश्व के कई नेता मौजूद थे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
UN मुख्यालय में वैश्विक नेताओं के साथ पीएम मोदी ने किया 'गांधी सोलर पार्क' का उद्घाटन

यूएन हेडक्वार्टर में वैश्विक नेताओं के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.

खास बातें

  1. 50 किलोवाट के 'गांधी सोलर पार्क' का किया उद्घाटन
  2. इस मौके पर कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष रहे मौजूद
  3. संयुक्त राष्ट्र ने महात्मा गांधी पर एक विशेष डाक टिकट भी जारी किया
न्यूयॉर्क:

अमेरिकी दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय में 50 किलोवाट के 'गांधी सोलर पार्क' का उद्घाटन किया. इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी के साथ बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन, न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डेन और संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस सहित विश्व के कई नेता मौजूद थे. इस अवसर पर हुए 'विश्व में गांधी की प्रासंगिकता' कार्यक्रम में संयुक्त राष्ट्र ने महात्मा गांधी पर एक विशेष डाक टिकट भी जारी किया. 

'स्वच्छ भारत अभियान' के लिए पीएम मोदी को बिल गेट्स ने दिया 'ग्लोबल गोलकीपर्स अवार्ड'

'विश्व में गांधी की प्रासंगिकता' कार्यक्रम महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के अवसर पर आयोजित किया गया था, इसमें मौजूदा वक्त में गांधीवादी विचारों और मूल्यों की निरंतर प्रासंगिकता को रेखांकित किया गया. इस अवसर पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के साथ विभिन्न राष्ट्राध्यक्षों और प्रधानमंत्रियों ने गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की और उनके संदेश के महत्व को बताया. इसके अलावा प्रधानमंत्री लॉन्ग आईलैंड के ओल्ड वेस्टबरी स्थित स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ न्यूयॉर्क कैंपस में 'गांधी शांति उद्यान' का उद्घाटन किया, जहां महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के उपलक्ष्य में 150 पेड़ लगाए गए हैं.


पाकिस्तान से जारी आतंकवाद के NDTV के सवाल पर बोले डोनाल्ड ट्रंप- PM मोदी इससे निपट लेंगे

इससे पहले पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के कई देशों के राष्ट्रध्यक्षों और संयुक्त राष्ट्र के प्रतिनिधियों के साथ द्विपक्षीय और बहुपक्षीय बैठकें की. इससे पहले अपने अमेरिकी दौरे की शुरुआत में पीएम मोदी ने 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम में भाग लिया था, जिसमें उन्होंने 50 हजार से ज्यादा भारतीय प्रवासियों को संबोधित किया था. इस कार्यक्रम के बाद उन्होंने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र में हुए जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन में भाग लिया था. इसके अलावा उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, इटली, नाइजर और कतर के राष्ट्रध्यक्षों और राष्ट्रपतियों के साथ मुलाकात की. 

टिप्पणियां

VIDEO: NDTV के सवाल पर बोले ट्रंप, 'आतंक पर मोदी संदेश दे चुके हैं'
  



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement