NDTV Khabar

पीएम मोदी ने जी20 बैठक के दौरान दक्षिण कोरिया, इटली के नेताओं से मुलाकात की

मोदी और इन नेताओं की यह बैठक यहां जी20 शिखर सम्मेलन के मौके पर हुई. इसके बाद मोदी की दिन में मेक्सिको, अर्जेटीना, ब्रिटेन और वियतनाम के नेताओं के साथ भी मुलाकात होनी है.

11 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
पीएम मोदी ने जी20 बैठक के दौरान दक्षिण कोरिया, इटली के नेताओं से मुलाकात की

फाइल फोटो

हैम्‍बर्ग: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज इटली के प्रधानमंत्री पाओलो जेंटीलोनी और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई-इन से मुलाकात की तथा आपसी संबंधों को बढ़ाने और वैश्विक स्तर पर सहयोग के बारे में विचार विमर्श किया. मोदी और इन नेताओं की यह बैठक यहां जी20 शिखर सम्मेलन के मौके पर हुई. इसके बाद मोदी की दिन में मेक्सिको, अर्जेटीना, ब्रिटेन और वियतनाम के नेताओं के साथ भी मुलाकात होनी है. इसके अलावा मोदी जी20 के विभिन्न सत्रों, अफ्रीका के साथ भागीदारी, स्वास्थ्य और प्रवासन, डिजिटलीकरण, महिला सशक्तीकरण और रोजगार सत्र में भी भाग लेंगे.

शाम को समापन सत्र में भाग लेने के बाद प्रधानमंत्री नयी दिल्ली के लिये प्रस्थान करेंगे. जी20 शिखर सम्मेलन के पहले दिन कल मोदी की जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन त्रुदू के साथ भी द्विपक्षीय मुलाकात हुई. जापान के प्रधानमंत्री के साथ बैठक के बारे में विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय रिश्तों में प्रगति के बारे में संक्षेप समीक्षा की. इसमें उन्होंने मोदी की नवंबर 2016 में हुई जापान यात्रा के बाद से महत्वपूर्ण परियोजनाओं की प्रगति पर भी फौरी तौर पर समीक्षा की. प्रधानमंत्री मोदी ने उसके बाद से द्विपक्षीय संबंधों में हुई प्रगति को लेकर संतोष जताया.

मोदी ने कहा कि वह प्रधानमंत्री अबे की आगामी भारत यात्रा पर नजर रखे हुए हैं तथा उम्मीद है कि उनकी इस यात्रा से उनके बीच सहयोग और मजबूत होगा.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement