NDTV Khabar

पीएम नरेंद्र मोदी स्विट्जरलैंड से अमेरिका रवाना

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पीएम नरेंद्र मोदी स्विट्जरलैंड से अमेरिका रवाना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

जेनेवा:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्विट्जरलैंड के राष्ट्रपति जोहान श्नीडर-अम्मान के साथ द्विपक्षीय वार्ता के बाद अपनी पांच देशों की यात्रा के चौथे चरण के लिए सोमवार को यहां से अमेरिका के लिए रवाना हो गए। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्विटर पर लिखा, "प्रधानमंत्री ने आधा दिन से भी कम समय में अपनी यात्रा पूरी की और वॉशिंगटन डीसी के लिए विमान में सवार हो गए।"

पीएम मोदी और श्नीडर अम्मान के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता हुई। वार्ता के दौरान काला धन और परमाणु आपूतिकर्ता समूह (एनएसजी) में भारत की सदस्यता पर चर्चा हुई। स्विट्जरलैंड ने समूह में भारत की सदस्यता का समर्थन किया है।

पीएम मोदी ने स्विट्जरलैंड के शीर्ष उद्यमियों से भी मुलाकात की और उन्हें भारत में निवेश करने का न्योता दिया। पीएम मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के निमंत्रण पर अमेरिका जा रहे हैं। ओबामा राष्ट्रपति के तौर पर अपने अंतिम साल में विश्व के कुछ ऐसे नेताओं को आमंत्रित कर रहे हैं, जिनके साथ उनका 'नजदीकी और फलदायी कामकाजी रिश्ता है।'


पीएम मोदी सोमवार को वॉशिंगटन पहुंचने के बाद अर्लिगटन राष्ट्रीय कब्रिस्तान जाएंगे और वहां पुष्प चक्र अर्पित करेंगे। वह अमेरिका के थिंकटैंकों के प्रमुखों की एक बैठक में हिस्सा लेंगे और एक अन्य समारोह में भी शामिल होंगे, जहां कुछ दुर्लभ भारतीय कलाकृतियों को स्वदेश लौटाया जाएगा।

टिप्पणियां

ओबामा-मोदी के सम्मान में मंगलवार को व्हाइट हाउस में दोपहर में भोज आयोजित करेंगे। प्रधानमंत्री उसके बाद अमेरिकी उद्यमियों की एक बैठक में शामिल होंगे और अमेरिका-भारत व्यापार परिषद को संबोधित करेंगे। पीएम मोदी बुधवार को अमेरिकी कांग्रेस की एक संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement