NDTV Khabar

फिलीपींस में पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात, साथ मिलकर काम करने की जताई प्रतिबद्धता

मनीला में आसियान सम्मेलन के दौरान सोमवार को पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच बातचीत हुई.

185 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
फिलीपींस में पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात, साथ मिलकर काम करने की जताई प्रतिबद्धता

पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रंप के बीच मुलाकात

खास बातें

  1. पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रंप के बीच पांच महीने में ये तीसरी मुलाकात रही.
  2. दोनों देश एशिया और मानवता के लिए मिलकर साथ काम करेंगे- पीएम मोदी
  3. पीएम मोदी ने मनीला के महावीर फिलीपीन फाउंडेशन का भी दौरा किया.
नई दिल्ली: दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतांत्रिक देशों के प्रमुख फिलीपींस की राजधानी मनीला में मिले. मनीला में आसियान सम्मेलन के दौरान सोमवार को पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच बातचीत हुई. पीएम मोदी ने ट्रंप से मुलाकात के बाद कहा कि भारत और अमेरिका के बीच रिश्ते काफी पुराने और मजबूत हैं. दोनों देश एशिया और मानवता के लिए मिलकर साथ काम करेंगे. 

प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के बीच पांच महीने में ये तीसरी मुलाकात रही. बैठक के दौरान नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत और अमेरिका के संबंध बहुत तेजी से गहरे हो रहे हैं. हम एशिया के भविष्य के साथ-साथ पूरे विश्व के लिए मिलजुल कर काम कर सकते हैं. इससे पहले प्रधानमंत्री ने मनीला से लगे मशहूर इंटरनेशनल राइस रिसर्च इन्स्टीट्यूट का दौरा किया. इसका एक दक्षिण एशियाई केंद्र जल्द ही वाराणसी में खुलने वाला है. यहां चावल की एक प्रयोगशाला का नाम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नाम पर रखा गया है. 

यह भी पढ़ें - शांति के लिए हम हिन्दुस्तानियों ने दी लाखों कुर्बानियां : फिलीपींस में भारतीय समुदाय से पीएम मोदी

प्रधानमंत्री ने इसका उद्घाटन भी किया. यहां इन्स्टीट्यूट के अध्यक्ष के साथ धान के खेतों में प्रधानमंत्री मोदी बेलचा चलाते भी दिखे. आसियान में पीएम ने भारत के अहम आर्थिक कदमों की भी जानकारी दी. उन्‍होंने कहा कि पिछले तीन साल के मुकाबले इस साल विदेशी निवेश 67% तक बढ़ गया है और पिछले साढ़े तीन साल में अर्थव्यवस्था में सुधार के बड़े कदमों की जानकारी सिलसिलेवार तरीके से अंतरराष्ट्रीय निवेशकों और बिजनेस लीडर्स के सामने रखा. 

यह भी पढ़ें - आसियान सम्मेलन में 'रामकथा' का डोनाल्ड ट्रंप- शिंजो आबे और पीएम मोदी सहित कई नेताओं ने लिया आनंद

प्रधानमंत्री ने मनीला के महावीर फिलीपीन फाउंडेशन का भी दौरा किया. फाउंडेशन मनीला में स्थानीय दिव्यांग (अपंग) लोगों को प्रोस्थेटिक अंग मुहैया करवाता है. यहां प्रधानमंत्री ने 9 साल के फिलीपीनो कार्लो मिगेल से मुलाकात की. जयपुर फुट का इस्तेमाल करने वाला कार्लो बड़ा होकर पुलिस अफसर बनना चाहता है. इसके बाद फिलीपींस में रहने वाले भारतीयों से भी प्रधानमंत्री मोदी मिले. पीएम ने कहा कि अगर सिंगापुर और मनीला स्वच्छ बन सकते हैं, तो भारत क्यों नहीं? बता दें कि 36 साल बाद कोई भारतीय प्रधानमंत्री फिलीपींस के दौरे पर है. तीन दिन के इस दौरे पर दुनिया भर की निगाहें हैं.

VIDEO: पीएम मोदी ने आसियान समिट में आर्थिक मोर्चे पर भारत की उपलब्धियों का किया जिक्र


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement