NDTV Khabar

पीएम मोदी ने कहा, 'सबका साथ, सबका विकास' के तहत हम म्यांमार का भी सहयोग करेंगे - 10 खास बातें

भारत और म्यांमार के बीच समुद्री सुरक्षा, म्यांमार में लोकतांत्रिक संस्थाओं को मजबूत करने, स्वास्थ्य और सूचना प्रौद्योगिकी समेत विभिन्न क्षेत्रों में 11 समझौते हुए.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पीएम मोदी ने कहा, 'सबका साथ, सबका विकास' के तहत हम म्यांमार का भी सहयोग करेंगे - 10 खास बातें

यंगून की स्टेट काउंसिलर आंग सान सू की के साथ पीएम नरेंद्र मोदी

यंगून:

  1. पीएम मोदी ने कहा कि म्यामांर द्वारा चुनौतियों का सामना किए जाने के बीच भारत उसके साथ खड़ा है.
  2. इससे पहले प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वार्ता के दौरान पीएम मोदी ने कहा, हम अपने 'सबका साथ, सबका विकास' पहल के तहत म्यामांर को उसके विकास के प्रयासों में सहयोग करते रहेंगे.
  3. उन्होंने कहा कि एक पड़ोसी के तौर पर और 'एक्ट ईस्ट पॉलिसी' के संदर्भ में म्यामांर के साथ संबंध को गहरा करना भारत के लिए एक प्राथमिकता है.
  4. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यंगून की स्टेट काउंसिलर आंग सान सू की से बातचीत के बाद जारी एक संयुक्त वक्तव्य में दोनों पक्षों ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय का आह्वान किया कि आतंकवाद से लड़ने में चुनिंदा और आंशिक तरीके छोड़े जाएं.
  5. दोनों नेताओं ने अपनी सीमाओं पर मौजूद सुरक्षा स्थिति पर चर्चा की और अपने देशों में हुई आतंकवाद तथा उग्रवाद प्रेरित हिंसा की अनेक घटनाओं पर चिंता प्रकट की.
  6. म्यामांर ने पिछले दिनों भारत में अमरनाथ यात्रा के दौरान हुए आतंकी हमलों की निंदा की. भारत ने उत्तरी रखाइन प्रांत में हुए हालिया आतंकी हमलों की निंदा की जहां म्यांमार के सुरक्षा बलों के कई जवान मारे गए.
  7. सू की और पीएम मोदी की बातचीत के बाद दोनों पक्षों के बीच समुद्री सुरक्षा, म्यांमार में लोकतांत्रिक संस्थाओं को मजबूत करने, स्वास्थ्य और सूचना प्रौद्योगिकी समेत विभिन्न क्षेत्रों में 11 समझौते हुए.
  8. साझा सीमा पर सुरक्षा और स्थिरता को बनाये रखने को सीमावर्ती क्षेत्रों के लोगों के सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए जरूरी बताते हुए म्यांमार ने भारत की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के प्रति अपने सम्मान को दोहराया.
  9. म्यांमार ने इस बात का भी संकल्प लिया कि किसी आतंकवादी समूह को भारत के खिलाफ गतिविधियों के लिए अपनी जमीन का इस्तेमाल नहीं होने देगा.
  10. प्रधानमंत्री मोदी ने शांति और राष्ट्रीय सुलह के लिए म्यांमार द्वारा उठाए गए कदमों की सराहना की.
टिप्पणियां


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement