NDTV Khabar

पुर्तगाल के एंटोनियो गुटेरेस संयुक्‍त राष्‍ट्र के नए सेक्रेट्री जनरल बनने की राह पर

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पुर्तगाल के एंटोनियो गुटेरेस संयुक्‍त राष्‍ट्र के नए सेक्रेट्री जनरल बनने की राह पर

एंटोनियो गुटेरेस का फाइल फोटो

खास बातें

  1. गुटेरेस पुर्तगाल के पूर्व प्रधानमंत्री रहे हैं
  2. वीटो पॉवर संपन्‍न पांचों स्‍थायी सदस्‍यों ने समर्थन किया
  3. 15 सदस्‍यीय सुरक्षा परिषद में पक्ष में मिले 13 वोट
संयुक्‍त राष्‍ट्र:

पुर्तगाल के पूर्व प्रधानमंत्री एंटोनियो गुटेरेस के संयुक्‍त राष्‍ट्र के नए सेक्रेट्री-जनरल बनने की राह आसान हो गई है. कूटनयिकों के मुताबिक बुधवार को छठे गुप्‍त मतदान के दौरान संयुक्‍त राष्‍ट्र के वीटो पॉवर वाले सुरक्षा परिषद के पांचों सदस्‍यों में से किसी ने भी उनके खिलाफ मतदान नहीं किया.

15 सदस्‍यीय सुरक्षा परिषद के सभी 10 प्रत्‍याशियों ने 'प्रोत्‍साहित करने', 'हतोत्‍साहित करने' और 'कोई विचार नहीं' विकल्‍पों के आधार पर अपना गुप्‍त मतदान किया. गुटेरेस को 13 मत 'प्रोत्‍साहित करने वाले' और दो मत 'कोई विचार नहीं' विकल्‍प पर मिले.

इसकी घोषणा करते हुए रूस के संयुक्‍त राष्‍ट्र में एंबेसडर विटाली चरकिन ने कहा, ''आज छठे मतदान के बाद हमारी स्‍पष्‍ट पसंद सामने आई और उनका नाम एंटोनियो गुटेरेस है.'' जब उन्‍होंने यह बयान दिया तब उनके साथ परिषद के 14 सदस्‍य खड़े थे.

इसके साथ ही उन्‍होंने जोड़ा, ''हमने कल सुबह 10 बजे औपचारिक मतदान का निर्णय किया है और हमें आशा है कि यह बेहद उत्‍साह के माहौल में संपन्‍न होगा.'' चरकिन फिलहाल परिषद के अध्‍यक्ष हैं.


टिप्पणियां

गुटेरेस को हालांकि 193 सदस्‍यीय जनरल असेंबली के चुनाव की औपचारिक अनुशंसा के लिए सुरक्षा परिषद द्वारा एक प्रस्‍ताव पेश किए जाने की जरूरत है. इस प्रस्‍ताव को पास होने के लिए पक्ष में कम से कम नौ वोट और विरोध में कोई भी वीटो नहीं होना चाहिए.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement