राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने विवादित 'पुलिस चोकहोल्ड' पर कहा- इस पर प्रतिबंध लगना चाहिए लेकिन...

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने यूएस पुलिस द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले चोकहोल्ड मेथड पर बात करते हुए कहा कि इसके इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगना चाहिए.

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने विवादित 'पुलिस चोकहोल्ड' पर कहा- इस पर प्रतिबंध लगना चाहिए लेकिन...

ट्रम्प ने चोकहोल्ड तकनीक पर रोक लगाने की पैरवी की

वाशिंगटन:

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने यूएस पुलिस द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले चोकहोल्ड मेथड पर बात करते हुए कहा कि इसके इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगना चाहिए. हालांकि उन्होंने कहा कि लेकिन कुछ खतकनाक परिस्थितियों के बीच इसका इस्तेमाल हो सकता है. एक समाचार चैनल को दिए साक्षात्कार में अमेरिका के राष्ट्रपति ने कहा कि अगर पुलिस कर्मी विपरित परिस्थितियों में फंस जाता है और उसका सामना किसी अपराधी से हो जाता है तो उसे अपनी सुरक्षा करनी होगी. बता दें कि यूएस पुलिस अक्सर अपराधियों को पकड़ने के लिए चोक होल्ड पद्धति का इस्तेमाल करती हैं,जिसके अनुसार शख्स का पीछे से गला पकड़ा जाता है. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि चोक होल्ड की पद्धति पर प्रतिबंध लगाना अच्छा होगा. 

बता दें कि पिछले दिनों हुई जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद प्रदर्शनकारियों की मांग है कि अधिकारियों द्वारा घुटने टेकने पर प्रतिबंध लगाना चाहिए. ऐसा करने पर पुलिसकर्मी के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग भी की जा रही है. उन्होंने कहा कि वह स्थानीय प्रशासनों से इस पर प्रतिबंध लगाने की मजबूती के साथ मांग करेंगे. उन्होंने कहा कि निश्चित रुप से यह तकनीक कारगर होती है लेकिन इसमें संदिग्ध के मारे जाने की भी आशंका होती है. 

बता दें कि जॉर्ज फ्लॉयड की मौत उस वक्त हुई थी जब पुलिस अधिकारी ने उसकी गर्दन पर घुटना रख दिया था, फ्लॉयड लगातार कहते रहे कि मैं सांस नहीं ले पा रहा हूं बावजूद उसके पुलिसकर्मी उनकी बात को अनदेखा करता रहा. जिसकी बाद फ्लॉयड की मौत हो गई थी. गौर हो कि फ्लॉयड की मौत से नाराज प्रदर्शनों की वजह से 30-40 शहर आंदोलन की आंच में आ गए थे और सरकार को खासा नुकसान झेलना पड़ा. मिडवेस्टर्न सिटी चोकहोल्ड पर प्रतिबंध लगाने पर राजी हो गई है. 


साल 2014 में भी ऐसी ही एक घटना में अफ्रीकन अमेरिकन की मौत हो गई थी. जब पुलिसकर्मी ने उसकी गर्दन पर अपना घुटना रखकर उसे काबू में करने की कोशिश की थी. पुलिस की बर्बरता पर पूछे गए सवाल में डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि दयालु होना जरूरी है लेकिन कानून का कठोरता से लागू करवाना भी जरूरी होता है. कई बार ज्यादा दयालु होने की वजह से कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Video: नस्लभेद के ख़िलाफ़ भड़का अमेरिका, 40 शहरों में कर्फ़्यू