NDTV Khabar

अमेरिकी संघीय प्रशासन में आंशिक तौर पर कामकाज ठप, राष्ट्रपति ट्रंप ने दिया बड़ा बयान

मेक्सिको सीमा पर दीवार के निर्माण के लिए धनराशि मुहैया कराने पर सहमति नहीं बनने से शनिवार को अमेरिकी संघीय प्रशासन में आंशिक तौर पर कामकाज ठप हो गया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अमेरिकी संघीय प्रशासन में आंशिक तौर पर कामकाज ठप, राष्ट्रपति ट्रंप ने दिया बड़ा बयान

ट्रंप ने कहा, "हम कामकाज बंद करने जा रहे हैं. हम इसके बारे में कुछ नहीं कर सकते क्योंकि इस पर डेमोक्रेट्स को वोटिंग करनी है".

वाशिंगटन :

मेक्सिको सीमा पर दीवार के निर्माण के लिए धनराशि मुहैया कराने पर सहमति नहीं बनने से शनिवार को अमेरिकी संघीय प्रशासन में आंशिक तौर पर कामकाज ठप हो गया. दीवार निर्माण के लिए पांच अरब डॉलर के बजट की ट्रंप की मांग पर प्रतिनिधि सभा और सीनेट के बीच चर्चा किसी मुकाम पर नहीं पहुंची. सीनेटर्स ने शुक्रवार शाम को अंतिम दौर की वार्ता स्थगित कर दी. ट्रंप प्रशासन में 2018 में यह तीसरी बार है, जब सरकार का कामकाज आंशिक तौर पर ठप पड़ा है. इससे पहले फरवरी में कुछ घंटों के लिए और जनवरी में तीन दिन के लिए सरकार का कामकाज ठप हो गया था. इस समझौते के नहीं होने की वजह से अमेरिका की सभी संघीय एजेंसियों में से लगभ एक-चौथाई की फंडिंग आधी रात को खत्म हो गई, जिनमें होमलैंड सिक्योरिटी, न्याय विभाग, आवास एवं शहरी विकास विभाग शामिल हैं.

अमेरिका में ब्याज दर बढ़ने से घरेलू बाजारों में सात दिन की तेजी थमी, सेंसेक्स 53 अंक टूटा


इस स्थिति में हजारों की संख्या में सरकारी कर्मचारियों को या तो बिना वेतन के काम करना पड़ेगा या उन्हें अस्थाई छुट्टी पर भेज दिया जाएगा. इस बार राष्ट्रपति ने कहा कि अगर उनकी मांगें पूरी नहीं की गई तो लंबे समय तक सरकार का कामकाज ठप रह सकता है. सरकार का कामकाज ठप होने से थोड़ी देर पहले ट्रंप के ट्विटर अकाउंट पर उनके वीडियो संबोधन में वह कहते हैं कि इस मुद्दे को सुलझाने का जिम्मेदारी अब डेमोक्रेट्स के पास है. कुछ वरिष्ठ डेमोक्रेट्स ने ट्रंप पर गुस्से में यह कदम उठाने का आरोप लगाया.

अमेरिकी स्कूलों में गोलीबारी की घटनाएं रोकने के लिए स्टाफ को हथियारों से लैस करने की सिफारिश

ट्रंप ने कहा, "हम कामकाज बंद करने जा रहे हैं. हम इसके बारे में कुछ नहीं कर सकते क्योंकि इस पर डेमोक्रेट्स को वोटिंग करनी है". अब सीनेटर्स शनिवार को दोबारा मिलकर इस पर चर्चा कर सकते हैं. ट्रंप इस वार्ता को दीवार निर्माण के लिए धन जुटाने के लिए अपने अंतिम अवसर के रूप में देख सकते हैं. गौरतलब है कि आठ फरवरी तक संघीय एजेंसियों के कामकाज को आगे बढ़ाने के लिए एक खर्च बिल पारित हुआ था लेकिन इसमें दीवार निर्माण के लिए फंडिंग शामिल नहीं थी. इसके बाद ट्रंप ने जोर दिया कि दीवार निर्माण के लिए फंडिंग को मंजूरी मिले.

टिप्पणियां

अमेरिकी प्रतिबंध से बंद कर सकते हैं परमाणु निरस्त्रीकरण का रास्ता : उत्तर कोरिया 


 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement