Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

Prince Harry, Meghan का शाही परिवार के साथ हुआ समझौता, निजी जीवन के लिए दोनों छोड़ेंगे अपनी वरिष्ठ सदस्यता

Prince Harry: महारानी ने कहा कि उनके हर कदम पर पिछले दो साल से जिस तरह नजर रखी जा रही है, उसके परिणामस्वरूप उनके सामने आने वाली चुनौतियों को वह समझती हैं और एक अधिक स्वतंत्र जीवन जीने की उनकी इच्छा का समर्थन करती हैं. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Prince Harry, Meghan का शाही परिवार के साथ हुआ समझौता, निजी जीवन के लिए दोनों छोड़ेंगे अपनी वरिष्ठ सदस्यता

Prince Harry, Meghan Markle का शाही परिवार के साथ हुआ समझौता.

खास बातें

  1. प्रिंस हैरी और मेगन कनाडा में बिताएंगे निजी जीवन
  2. समझौते के बाद रॉयल हाइनेस का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे प्रिंस और मेगन
  3. शाही परिवार ने जारी किया है बयान
लंदन:

प्रिंस हैरी (Prince Harry) और उनकी पत्नी मेगन मार्केल (Meghan Markle), महारानी एलिजाबेथ (Queen Elizabeth) के साथ हुए समझौते के बाद शाही परिवार (Royal Family) की वरिष्ठ सदस्यता को छोड़ देंगे. इसके बाद वह शाही उपाधि रॉयल हाइनेस और सार्वजनिक कोष का इस्तेमाल नहीं करेंगे. इस समझौते के बाद अब प्रिंस हैरी और मेगन, कनाडा में अधिक निजी समय बिता सकेंगे. बकिंघम पैलेस ने शनिवार को एक बयान जारी करते हुए इसकी घोषणा की है. इससे पहले प्रिंस हैरी और मेगन, शाही कर्तव्यों से अलग होने की घोषणा कर चुके थे, जिसके बाद लगभग एक हफ्ते तक उनकी महारानी से निजी वार्ताएं हुई थीं. 

यह भी पढ़ें: रॉयल लाइफ छोड़ने के बाद प्रिंस हैरी को Burger King ने दिया Job ऑफर


93 वर्षीय महारानी ने जारी किए गए बयान में कहा, ''कई महीनों की बातचीत और हाल में हुई वार्ता के बाद मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हमने मिलकर मेरे पोते और उसके परिवार के लिए एक रचनात्मक और सहयोगात्मक मार्ग खोज निकाला है.'' उन्होंने कहा कि उनके हर कदम पर पिछले दो साल से जिस तरह नजर रखी जा रही है, उसके परिणामस्वरूप उनके सामने आने वाली चुनौतियों को वह समझती हैं और एक अधिक स्वतंत्र जीवन जीने की उनकी इच्छा का समर्थन करती हैं. 

हैरी और मेगन अभी तक 'ड्यूक एवं डचेज ऑफ ससेक्स' के तौर पर जाने जाते थे. महारानी ने कहा कि उन्हें '' मेगन पर गर्व है जो बहुत जल्द परिवार का हिस्सा बन गई''. उन्होंने दंपती को ''खुशहाल एवं शांतिपूर्ण नए जीवन'' की शुभकामनाएं दीं. बकिंघम पैलेस ने एक अन्य बयान में कहा कि ड्यूक ऑफ ससेक्स हैरी और डचेस ऑफ ससेक्स मेगन ''हिज रॉयल हाइनेस'' और ''हर रॉयल हाइनेस'' की उपाधि का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. 

टिप्पणियां

बयान में कहा गया है, ''नई व्यवस्था के अनुसार, वे समझते हैं कि उन्हें आधिकारिक सैन्य नियुक्तियों समेत शाही कर्तव्यों से पीछे हटने की आवश्यकता है. उन्हें शाही कर्तव्यों के लिए अब सार्वजनिक निधि नहीं मिल पाएगी.'' बयान में बताया गया कि दंपती विंडसर कैसल स्थित घर की मरम्मत पर खर्च हुए करदाताओं के 24 लाख पाउंड की राशि वापस करेंगे. 

गौरतलब है कि हैरी ने मई 2018 में अमेरिकी एक्ट्रेस मेगन से विवाह किया था और मई 2018 में उनके बेटे आर्ची का जन्म हुआ था. 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें. World News की ज्यादा जानकारी के लिए Hindi News App डाउनलोड करें और हमें Google समाचार पर फॉलो करें


 Share
(यह भी पढ़ें)... सपना चौधरी का होली पर रंग-बिरंगा धमाल, डांस के साथ मौजूद है समोसे-जलेबी का जायका...देखें Video

Advertisement