NDTV Khabar

ट्रंप के किम से वार्ता रद्द करने पर दक्षिण कोरिया में प्रदर्शन

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप व उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन के बीच शिखर सम्मेलन ट्रंप द्वारा रद्द कर दिए जाने के बाद शुक्रवार को यहां सैकड़ों प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतर आए.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ट्रंप के किम से वार्ता रद्द करने पर दक्षिण कोरिया में प्रदर्शन

प्रतीकात्मक चित्र

सियोल: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप व उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन के बीच शिखर सम्मेलन ट्रंप द्वारा रद्द कर दिए जाने के बाद शुक्रवार को यहां सैकड़ों प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतर आए. किम के साथ सिंगापुर में तय शिखर सम्मेलन को ट्रंप द्वारा गुरुवार को रद्द किए जाने के बाद करीब 100 लोगों ने सियोल में अमेरिकी दूतावास के पास प्रदर्शन किया.समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रदर्शनकारी तीन अलग-अलग समूहों से थे. वे हाथों में तख्तियां लिए हुए थे और अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के फैसले की अलोचना कर रहे थे. प्रदर्शनकारियों ने ट्रंप व किम से वार्ता करने का आग्रह किया.कुछ प्रदर्शनकारियों की तख्तियों पर 'नो वार यस पीस' लिखा था, जबकि एक प्रदर्शनकारी ने ट्रंप के चेहरे का मास्क पहना था, उसकी तख्ती पर कोरियाई में लिखा था, 'उत्तर कोरिया से अब बात करे/शिखर सम्मेलन को रद्द करने के लिए माफी मांग.'

यह भी पढ़ें : ट्रंप और किम के बीच बात फिर बिगड़ी, दोनों के बीच होने वाली बैठक रद्द

प्रदर्शन में पुलिस के किसी दखल की कोई सूचना नहीं है.ट्रम्प और किम ने कोरियाई प्रायद्वीप के संभावित परमाणु निरस्त्रीकरण पर चर्चा के लिए 12 जून को सिंगापुर में एक शिखर सम्मेलन आयोजित करने की योजना बनाई थी, लेकिन अमेरिकी राष्ट्रपति ने किम को लिखे एक पत्र में बैठक को रद्द कर दिया.इस पत्र में ट्रंप ने कहा कि इस समय बैठक 'अनुचित' है क्योंकि उत्तर कोरिया ने कथित रूप से 'खुलेआम दुश्मनी व नाराजगी' जाहिर की है.यह वार्ता उत्तर व दक्षिण कोरिया के बीच नजदीकी आने के बाद रद्द हुई है. उत्तर व दक्षिण कोरिया के बीच नजदीकी का एक महत्वपूर्ण बिंदु 27 अप्रैल को सीमावर्ती गांव पैनमुजोम में दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन व किम की मुलाकात रही. 

टिप्पणियां
यह भी पढ़ें : अमेरिका ने संस्मरण सिक्का जारी कर उत्तर कोरिया के नेता किम को बताया 'सर्वोच्च नेता'

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement