NDTV Khabar

रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन की पूर्व पत्‍नी फिर चर्चा में, खुद से 20 साल छोटे युवक से रचाई शादी

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन की पूर्व पत्‍नी फिर चर्चा में, खुद से 20 साल छोटे युवक से रचाई शादी

खास बातें

  1. ल्‍यूडमिला तीन दशक तक रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन की पत्‍नी रहीं.
  2. ल्‍यूडमिला पुतिन ने खुद से 20 साल छोटे युवक से शादी रचाई है.
  3. 4 साल बाद ल्यूडमिला की जिंदगी से जुड़ी कुछ नई बातें सामने आ रही हैं.

ल्‍यूडमिला पुतिन तीन दशक तक रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन की पत्‍नी रहीं. उनकी मुलाकात लेनिनग्राद में हुई थी, 1983 में दोनों ने शादी कर ली और पूर्वी जर्मनी चले गए, जहां उनके पति केजीबी के जासूस थे. लेकिन जब 'आयरन कर्टेन' ध्‍वस्‍त हुआ, तब वो लोग वापस रूस आ गए जहां से पुतिन की अभूतपूर्व यात्रा शुरू हुई और वो अगर दुनिया के नहीं तो अपने देश के सबसे शक्तिशाली शख्‍स बन गए.

लेकिन, जब व्‍लादिमीर पुतिन मास्‍को में राज करते रहे, ल्‍यूडमिला लोगों के बीच कम ही नजर आती रहीं. रूसी मीडिया में फैली अफवाहों के अनुसार उन्‍होंने खुद को एक मोनेस्‍ट्री तक सीमित कर लिया था. जून में दोनों ने एक नृत्‍यनाटिका साथ में देखी. उसी के मध्‍यांतर में दोनों ने पत्रकारों के सामने घोषणा की कि वो तलाक लेंगे.

टिप्पणियां

उसके बाद से रूस के लोगों ने ल्‍यूडमिला के बारे में बहुत कम ही सुना. पुतिन के प्रेस सचिव उनकी जिंदगी से जुड़े सवालों के जवाब देने से इनकार करते रहे वहीं रूसी राष्‍ट्रपति को लेकर बनाई गई क्रेमलिन की डॉक्‍यूमेंट्री में से भी उनका हर जिक्र हटा दिया गया. लेकिन कई आम लोग यह जानने को उत्‍सुक रहे कि आखिर उस महिला के साथ हुआ क्‍या जो शायद किसी भी अन्‍य व्‍यक्ति की तुलना में पुतिन के सबसे ज्‍यादा करीब थी.


एनडीटीवी इंग्लिश में प्रकाशित एक खबर के अनुसार अब, लगभग चार साल बाद ल्यूडमिला की जिंदगी से जुड़ी कुछ नई बातें सामने आ रही है. अब वह अपने नए पति जो उनसे उम्र में 20 साल के छोटे हैं, उनके साथ एक यूरोपीय विला में एक भव्य जीवन की योजना बना रही हैं.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement