NDTV Khabar

महारानी एलिजाबेथ ने संसद की बैठक को निलंबित रखने के प्रस्ताव को दी मंजूरी

ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने संसद की बैठक को 14 अक्टूबर तक निलंबित रखने की अपनी योजना को बुधवार को सार्वजनिक किया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
महारानी एलिजाबेथ ने संसद की बैठक को निलंबित रखने के प्रस्ताव को दी मंजूरी

खास बातें

  1. संसद को निलंबित करने की मिली मंजूरी
  2. बोरिस जॉनसन ने महारानी एलिजाबेथ से की थी बात
  3. अब अगले मंगलवार को मिलेंगे ब्रिटिश सांसद
लंदन:

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ ने प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की संसद को निलंबित करने की योजना को मंजूरी दे दी है. ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने संसद की बैठक को 14 अक्टूबर तक निलंबित रखने की अपनी योजना को बुधवार को सार्वजनिक किया. उनके ऐसा करने के पीछे की वजह यह कि  वह जिसे नया साहसिक एवं महत्त्वकांक्षी विधायी एजेंडा बता रहे हैं उसे ब्रेक्जिट की अंतिम तिथि से दो हफ्ते पहले तक प्रस्तुत कर सकें. हालांकि उनके इस कदम की विपक्ष ने तीखी आलोचना की है. प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा है कि जॉनसन ने अगले महीने नौ सितंबर से शुरू हो रही अगली बैठक को निलंबित करने का अनुरोध करने के लिए महारानी एलिजाबेथ द्वितीय से बात की थी. 

बोरिस जॉनसन बने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री, बकिंघम पैलेस में क्वीन एलिजाबेथ से की मुलाकात


कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों ने औपचारिक अनुरोध के बारे में संदेश पहुंचाया. इस तरह, सरकार को नौ से 12 सितंबर के बीच किसी भी वक्त संसद को 14 अक्टूबर तक निलंबित करने की मंजूरी मिल गई. ब्रिटिश सांसद अब अगले मंगलवार को मिलेंगे और उसके बाद के हफ्ते के लिए संसदीय काम-काज को समाप्त करेंगे जिससे उन्हें चर्चा के लिए कोई भी नया विधायी उपाय पेश करने के लिए बहुत कम समय मिलेगा. 

प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा, “पारंपरिक पार्टी सम्मेलनों के समापन के बाद, इस संसद का दूसरा सत्र महारानी के अभिभाषण के साथ सोमवार 14 अक्टूबर से शुरू होगा.''

जब महारानी एलिजाबेथ-द्वितीय को दिया तोहफा भूल गए डोनाल्ड ट्रंप, यूं पत्नी मेलानिया ने फंसने से बचाया

संसद निलंबित करने के प्रधानमंत्री के कदम पर प्रतिक्रिया देते हुए ब्रिटेन के हाउस ऑफ कॉमन्स के अध्यक्ष जॉन बर्को ने कहा कि उन्हें प्रधानमंत्री जॉनसन के फैसले के बारे में पहले नहीं बताया गया था.उन्होंने कहा कि यह पूरी तरह स्पष्ट है कि निलंबन का मकसद “ब्रेक्जिट पर चर्चा करने से संसद को रोकना और देश के भविष्य को तय करने के उसके कर्तव्य निभाने से रोकना है.”

टिप्पणियां

क्वीन एलिजाबेथ के घर पर दिखाई दी 'मजनू भाई' की पेंटिंग, अनिल कपूर ने Photo शेयर कर लिखी ये बात

विपक्षी लेबर नेता जेरेमी कोरबिन ने कहा, “संसद की बैठक निलंबित करना अस्वीकार्य है. प्रधानमंत्री जो कर रहे हैं वह हमारे लोकतंत्र पर कब्जा है ताकि किसी सौदे पर नहीं पहुंचा जा सका.”



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... IND vs NZ: रोहित शर्मा ने बाउंड्री पर लिया हैरतअंगेज कैच, देखता रह गया बल्लेबाज, देखें पूरा Video

Advertisement