अमेरिका में हिंसा पर संयुक्त राष्ट्र प्रमुख बोले, 'नस्लवाद एक विद्वेष है, हमको इसे पूरी तरह खारिज करना चाहिए'

पिछले हफ्ते जॉर्ज फ्लॉयड की एक श्वेत पुलिस अधिकारी की प्रताड़ना के बाद मौत के बाद से अमेरिका में हिंसा हो रही है.

अमेरिका में हिंसा पर संयुक्त राष्ट्र प्रमुख बोले, 'नस्लवाद एक विद्वेष है, हमको इसे पूरी तरह खारिज करना चाहिए'

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतेरस ने हर तबके के नेताओं से सामाजिक एकजुटता पर जोर देने की अपील की. (फाइल फोटो-एएफपी)

संयुक्त राष्ट्र:

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतेरस ने कहा है कि 'नस्लवाद' को सभी लोगों द्वारा अवश्य ही खारिज किया जाना चाहिए. उन्होंने हर तबके के नेताओं से सामाजिक एकजुटता पर जोर देने की अपील की, ताकि हर समूह खुद को महत्वपूर्ण समझे. उन्होंने अमेरिका के मिनियापोलिस में अफ्रीकी मूल के एक अमेरिकी व्यक्ति की मौत के बाद देश भर में हुए हिंसक प्रदर्शनों पर दुख जताते हुए यह कहा. गुतेरस ने मंगलवार को एक ट्वीट में कहा, 'मैं अमेरिका और न्यूयॉर्क शहर में हिंसा देखकर दुखी हूं.' पूरे न्यूयॉर्क और अमेरिका के विभिन्न हिस्सों में प्रदर्शन ने व्यापक रूप ले लिया है. प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतर आये हैं और वे पिछले हफ्ते जॉर्ज फ्लॉयड (46) के एक श्वेत पुलिस अधिकारी की प्रताड़ना के बाद मौत हो जाने के बाद पुलिस नृशंसता खत्म करने की मांग कर रहे हैं.

अधिकारियों को न्यूयॉर्क शहर में लूटपाट की घटनाएं बढ़ने को लेकर कर्फ्यू लगाने को मजबूर होना पड़ा. गुतेरस ने कहा कि प्रदर्शनकारियों की शिकायतें अवश्य सुनी जानी चाहिए, लेकिन प्रदर्शनकारियों को शांतिपूर्वक अपनी मांग करनी चाहिए तथा अधिकारियों को अपनी प्रतिक्रिया में अवश्य ही संयम बरतना चाहिए. संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा कि अमीरी में समृद्धता हर समाज में खतरा नहीं है.

उन्होंने कहा, 'नस्लवाद एक विद्वेष है, जिसे हम सब को पूरी तरह से खारिज करना चाहिए. समाज के सभी तबकों के नेताओं को सामाजिक एकजुटता पर जोर देना चाहिए, ताकि हर समूह खुद को महत्व प्राप्त समझे.' उन्होंने कहा कि असमानता और भेदभाव को दूर करने, सर्वाधिक जोखिमग्रस्त के लिसे समर्थन मजबूत करने और हर किसी को अवसर प्रदान करने की जरूरत है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

संयुक्त राष्ट्र प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने अपनी प्रतिदिन की प्रेस वार्ता में कहा कि विविधतापूर्ण समाजों की सफलता के लिये सामाजिक एकजुटता पर जोर देने की जरूरत है, जिसमें भेदभाव और नस्लवाद के संभावित क्षेत्रों को खत्म करना भी शामिल है. उन्होंने कहा, 'राष्ट्रीय सरकार को अवश्य ही तैयार होना चाहिए. स्थानीय प्राधिकारों को सामाजिक संस्थाओं, धार्मिक संगठनों, निजी क्षेत्र, मूल रूप से समाज को एक समग्र रूप में अवश्य ही लामबंद करना चाहिए.'

शहर में हिंसा के तनावपूर्ण माहौल और लूटपाट की घटनाओं के बीच संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में सुरक्षा के बारे में पूछे गये एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा प्रमुख संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी मिशन और न्यूयॉर्क पुलिस विभाग के करीबी संपर्क में हैं, ताकि संरा परिसर की सुरक्षा सुनिश्चित हो सके. उन्होंने कहा, 'लेकिन हम संयुक्त राष्ट्र को निशाना बनाये जाने से अवगत नहीं हैं. हम सुरक्षा मोर्च पर संघीय एवं स्थानीय अधिकारियों से करीबी संपर्क रखे हुए हैं.'



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)