यह ख़बर 13 अक्टूबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

रजत गुप्ता के प्रति नरमी के पक्ष में बिल गेट्स, कोफी अन्नान

रजत गुप्ता के प्रति नरमी के पक्ष में बिल गेट्स, कोफी अन्नान

खास बातें

  • गोल्डमैन सैक्स के भारतीय मूल के पूर्व अमेरिकी निदेशक रजत गुप्ता को सजा सुनाए जाने से पहले माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स और संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान की ओर से उन्हें समर्थन प्राप्त हुआ है।
न्यूयॉर्क:

गोल्डमैन सैक्स के भारतीय मूल के पूर्व अमेरिकी निदेशक रजत गुप्ता को सजा सुनाए जाने से पहले माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स और संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान की ओर से उन्हें समर्थन प्राप्त हुआ है। गुप्ता इनसाइडर ट्रेडिंग के लिए दोषी ठहराए गए हैं।

गेट्स और अन्नान, गुप्ता के 200 से अधिक उन मित्रों-शुभचिंतकों में शामिल हैं, जिन्होंने अमेरिकी जिला न्यायाधीश रेकोफ को अपने वकीलों के माध्यम से 24 अक्टूबर को सजा सुनाए जाने से पहले पत्र लिखा है। गेट्स ने लिखा है, मैं व्यक्तिगत रूप से जानता हूं कि रजत गुप्ता दुनिया के गरीब लोगों के एक सक्षम और स्पष्ट प्रवक्ता है। गेट्स ने गुप्ता के साथ उस समय काम किया था, जब गुप्ता एड्स, टीबी और मलेरिया के खिलाफ जंग के लिए वैश्विक कोष के अध्यक्ष थे।

वॉल स्ट्रीट जर्नल ने गेट्स के हवाले से कहा है कि वह उनके खिलाफ मामले के किसी बिंदु पर टिप्पणी करने की स्थिति में नहीं हैं, लेकिन रजत के पक्ष में अपनी आवाज बुलंद करना चाहता हूं। अन्नान 1997-2006 के दौरान संयुक्त राष्ट्र महासचिव थे। उन्होंने कहा है कि गुप्ता ने उनके साथ कई परियोजनाओं पर काम किया था।

उन्होंने कहा, मैंने उनके निर्णय का आदर किया, और हम अच्छे मित्र बन गए। इनमें से एक परियोजना (संयुक्त राष्ट्र में प्रबंधन सुधार) में गुप्ता सलाहकार थे। बर्कशायर हैथवे के एक शीर्ष कार्यकारी अधिकारी और बफेट के संभावित उत्तराधिकारी, अजित जैन ने न्यायाधीश को लिखे अपने पत्र में कहा है कि गुप्ता के खिलाफ एक ऐसे व्यक्ति के रूप में सुनवाई, जो कि निजी लाभ के लिए अपने पद का दुरुपयोग किया हो, से जो भाव पैदा होता है, वह उस व्यक्ति के बारे में मेरी अपनी समझ से बिल्कुल मेल नहीं खाता।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com