NDTV Khabar

पाकिस्तान के पास है परमाणु हथियारों का जखीरा, जल्द बन सकता है दुनिया का पांचवां देश: रिपोर्ट

देशों के परमाणु हथियारों का लेखा-जोखा रखने वाले समूह की एक ताजा रिपोर्ट ने पाकिस्तान को लेकर एक बडा़ चौंकाने वाला खुलासा किया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पाकिस्तान के पास है परमाणु हथियारों का जखीरा, जल्द बन सकता है दुनिया का पांचवां देश: रिपोर्ट

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: देशों के परमाणु हथियारों का लेखा-जोखा रखने वाले समूह की एक ताजा रिपोर्ट ने पाकिस्तान को लेकर एक बडा़ चौंकाने वाला खुलासा किया है. रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा परमाणु हथियार वाला देश बनने की राह पर है. रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान के पास वर्तमान में 140 से 150 परमाणु हथियार हैं और अगर परमाणु हथियारों को लेकर पाकिस्तान की गति ऐसी ही बनी रही तो 2025 तक पाकिस्तान के पास 220 से 250 परमाणु हथियार और भंडार हो जाएंगे. 

भारत ने परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम ‘अग्नि-5’ का सफल परीक्षण किया

हंस एम क्रिस्टनसेन, रोबर्ट एस नोरिस और जुलिया डायमंड ने 'Pakistani nuclear forces 2018' रिपोर्ट में कहा कि अमेरिकी रक्षा खुफिया एजेंसी ने 1999 में पाकिस्तान के साथ 140 से 150 परमाणु हथियार होने का आंकलन किया था और उसने दावा किया था पाकिस्तान 2020 तक इसमें 60 से 80 परमाणु हथियारों का इजाफा करेगा.

दक्षिण कोरिया का दावा- उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग ट्रंप से मुलाकात के साथ परमाणु हथियार भी खत्म करेंगे

मगर हाल की इस रिपोर्ट में के मुताबिक, पाकिस्तान के पास 140 से 150 परमाणु हथियार हैं और 2050 तक इसी स्पीड से चलने पर 220 से 250 परमाणु हथियार हो जाएंगे. पाकिस्तानी परमाणु बल 2018 की रिपोर्ट के मुताबिक, अगर ऐसा होता है तो पाकिस्तान परमाणु हथियार के मामले में दुनिया का पांचवा सबसे बड़ा परमाणु हथियार वाला देश बन जाएगा. गौरतलब है कि इस रिपोर्ट के मुख्य ऑथर क्रिस्टनसेन वाशिंगटन, डीसी में फेडरेशन ऑफ अमेरिकन साइंटिस्ट्स (एफएएस) के साथ परमाणु सूचना परियोजना के निदेशक हैं.

रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान लगातार अपने अधिक परमाणु हथियार, अधिक वितरण प्रणाली और अधिक डिलीवरी सिस्टम के साथ परमाणु शस्त्रागार को और फिसाइल मैटेरियल के उत्पादन उद्योग को बढ़ावा दे रहा है. साथ ही पाकिस्तान परमाणु हथियारों से लैस मिसाइलों के विकास पर खास तौर पर ध्यान दे रहा है.  रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान रणनीतिक तौर पर भी सैन्य खतरों का सामना करने के लिए नई शॉर्ट-रेंज परमाणु सक्षम हथियार प्रणालियों को विकसित कर रहा है. 

टिप्पणियां
इजरायल के पीएम का दावा- ईरान ने छिपकर परमाणु कार्यक्रम जारी रखा, अमेरिका ने कहा- 12 दिनों में करेंगे फैसला

रिपोर्ट का कहना है कि  ऐसी अटकलें हैं कि अब से एक दशक बाद 350 परमाणु जखीरों के साथ पाकिस्तान दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा परमाणु हथियार वाला देश बन सकता है. मगर यह बढ़ा चढ़ा कर कही गई बातें हैं. अगर क्योंकि पाकिस्तान को यह उपलब्धि हासिल करने के लिए पिछले समय के विकास के मुकाबले दो से तीन गुना तेजी से निर्माण की आवश्यकता होगी. 
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement