NDTV Khabar

अब कुछ चुनिंदा देशों के नागरिक विमान में लैपटॉप के साथ नहीं कर सकेंगे अमेरिका का सफर

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अब कुछ चुनिंदा देशों के नागरिक विमान में लैपटॉप के साथ नहीं कर सकेंगे अमेरिका का सफर

कुछ चुनिंदा देशों से अमेरिका आने वाले यात्री लैपटॉप व कुछ अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण उड़ान में नहीं ला सकेंगे...

खास बातें

  1. 'वॉशिंगटन पोस्ट' के मुताबिक पाबंदी को लेकर सार्वजनिक घोषणा नहीं की गई है
  2. प्रतिबंध के बारे में रॉयल जोर्डानियन एयरलाइन्स ने सोमवार को ट्वीट किया था
  3. अमेरिकी एयरलाइनों को इस प्रतिबंध से परे रखा गया है
नई दिल्ली: मंगलवार से ही प्रभावी होने जा रहे नए नियमों के तहत अब कुछ चुनिंदा देशों से अमेरिका आने वाले विमान यात्री अपने लैपटॉप, टैबलेट और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण साथ नहीं ला सकेंगे.

अमेरिकी समाचारपत्र 'वॉशिंगटन पोस्ट' के मुताबिक, हालांकि अमेरिकी अधिकारियों ने इस बारे में कोई सार्वजनिक घोषणा नहीं की है, और टिप्पणी करने से भी इंकार कर दिया है, लेकिन इस प्रतिबंध के बारे में रॉयल जोर्डानियन एयरलाइन्स ने सोमवार को एक ट्वीट के ज़रिये बताया. समाचारपत्र का यह भी दावा है कि दो सूत्रों ने पुष्टि की है कि प्रतिबंध लागू किए जाएंगे.

रॉयल जोर्डानियन एयरलाइन्स का ट्वीट अब डिलीट किया जा चुका है, जिसमें कहा गया था कि 21 मार्च से यात्रियों को अपने साथ कुछ पोर्टेबल इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लेकर यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी.

ट्वीट में कहा गया था, "कुछ संबंधित अमेरिकी विभागों से मिले निर्देशों के बाद हम अमेरिका आने और वहां से जाने वाले अपने प्रिय यात्रियों को सूचना देना चाहते हैं कि फ्लाइट केबिन में इलेक्ट्रॉनिक तथा इलेक्ट्रिकल उपकरण लेकर आना कड़ाई से प्रतिबंधित है..." ट्वीट के मुताबिक सेलफोन तथा मेडिकल उपकरणों से प्रतिबंध से छूट दी गई है.

हालांकि एक अमेरिकी एयरलाइन अधिकारी के मुताबिक अमेरिकी एयरलाइनों को इस प्रतिबंध से परे रखा गया है.

विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने इस संबंध में पूछे गए सभी सवालों को ट्रांसपोर्टेशन सिक्योरिटी एडमिनिस्ट्रेशन (टीएसए) के पास भेज दिया, और फिर टीएसए अधिकारियों ने उन्हें होमलैंड सिक्योरिटी विभाग (डीएचएस) के पास भेज दिया. होमलैंड सिक्योरिटी विभाग ने एक ईमेल के ज़रिये इन ख़बरों पर कोई भी टिप्पणी करने से इंकार कर दिया.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement

 
 

Advertisement