Republic Day 2020: गणतंत्र दिवस पर भारत ने नेपाल को तोहफे में दीं 30 एंबुलेंस और 6 बसें

भारत (India) और नेपाल (Nepal) के रिश्ते हमेशा से मैत्रीपूर्ण रहे हैं. इन संबंधों को और मजबूत बनाने के लिए भारत ने गणतंत्र दिवस (Republic Day 2020) पर नेपाल को 30 एंबुलेंस और 6 बसें तोहफे में दी हैं.

Republic Day 2020: गणतंत्र दिवस पर भारत ने नेपाल को तोहफे में दीं 30 एंबुलेंस और 6 बसें

भारत की ओर से नेपाल को अभी तक 782 एंबुलेंस और 154 बसें तोहफे में दी जा चुकी हैं. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • भारत ने नेपाल को दिया तोहफा
  • भेंट कीं 30 एंबुलेंस और 6 बसें
  • भारतीय दूतावास में हुए कार्यक्रम
काठमांडू:

भारत (India) और नेपाल (Nepal) के रिश्ते हमेशा से मैत्रीपूर्ण रहे हैं. इन संबंधों को और मजबूत बनाने के लिए भारत ने गणतंत्र दिवस (Republic Day 2020) पर नेपाल को 30 एंबुलेंस और 6 बसें तोहफे में दी हैं. यह एंबुलेंस और बसें नेपाल के अलग-अलग अस्पतालों, ट्रस्ट और शैक्षणिक संस्थाओं को दी जाएंगी. भारत सरकार की इस पेशकश का नेपाल सरकार ने स्वागत किया है.

रविवार को काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास में धूमधाम से गणतंत्र दिवस मनाया गया. भारतीय राजदूत अजय कुमार ने वहां झंडारोहण किया. इसके बाद उन्होंने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) का संदेश पढ़ा. भारतीय दूतावास की ओर से नेपाल को दिए गए तोहफे की जानकारी देते हुए बताया गया कि भारत और नेपाल के संबंधों को और मजबूत करने और सामाजिक उत्थान के नजरिए को देखते हुए भारत की ओर से नेपाल को 30 एंबुलेंस और 6 बसें भेंट स्वरूप दी जा रही हैं.

Republic Day 2020: PM मोदी, केन्द्रीय मंत्रियों ने देशवासियों को दीं गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं

बताते चलें कि केंद्र सरकार की ओर से नेपाल को अभी तक 782 एंबुलेंस और 154 बसें तोहफे में दी जा चुकी हैं. यह सभी वहां के 77 जिलों के अस्पतालों, ट्रस्ट और शैक्षणिक संस्थाओं को दी गई हैं. इस दौरान अजय कुमार ने एक वीर नारी (शहीद सैनिक की पत्नी), 8 विधवा महिलाओं और उनके पांच परिजनों को 5.97 करोड़ रुपये (नेपाल का रुपया) और एक-एक कंबल वितरित किया. दूतावास की ओर से नेपाल की 51 लाइब्रेरीज़ को किताबें भी भेंट की गईं.

बिजली की कमी का सामना कर रहा है नेपाल का एकमात्र अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा

गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम के दौरान भारतीय दूतावास में स्वामी विवेकानंद कल्चरल सेंटर, केंद्रीय विद्यालय और मॉडम इंडियन स्कूल के छात्रों ने देशभक्ति गीत गाए और रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए. नेपाल आर्मी बैंड की परफॉर्मेंस के साथ समारोह का समापन किया गया. इसके बाद अजय कुमार की ओर से इंडिया हाउस में रिसेप्शन रखा गया था. नेपाल के उप-राष्ट्रपति नंदा बहादुर पुन मुख्य अतिथि थे. रिसेप्शन के लिए करीब 1500 सम्मानित शख्सियतों को न्योता दिया गया था.

Newsbeep

VIDEO: देश मना रहा है 71वां गणतंत्र दिवस, राजपथ पर दी गई तिरंगे को सलामी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com