NDTV Khabar

क्या सच में डोनाल्ड ट्रंप को मिलेगा नोबेल शांति पुरस्कार? रिपब्लिकन सांसदों ने किया नामांकित

रिपब्लिकन सांसदों के एक समूह ने इस वर्ष के नोबेल शांति पुरस्कार के लिए कोरियाई युद्ध को समाप्त करने के वास्ते किये गये कार्यों के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को नामांकित किया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
क्या सच में डोनाल्ड ट्रंप को मिलेगा नोबेल शांति पुरस्कार? रिपब्लिकन सांसदों ने किया नामांकित

डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

वाशिंगटन:

रिपब्लिकन सांसदों के एक समूह ने इस वर्ष के नोबेल शांति पुरस्कार के लिए कोरियाई युद्ध को समाप्त करने के वास्ते किये गये कार्यों के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को नामांकित किया है. ट्रंप ने उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन से मुलाकात करने का आमंत्रण स्वीकार कर लिया है. अमेरिका और उत्तर कोरिया के नेताओं के बीच इस तरह की यह पहली बैठक होगी. 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की निर्वस्त्र प्रतिमा 28,000 डॉलर में बिकी

एक पत्र में कहा गया है,‘राष्ट्रपति के रूप में कामकाज संभालने के बाद ट्रंप ने इसके लिए लगातार काम किया है कि उत्तर कोरिया अपने परमाणु कार्यक्रम को बंद कर दे और क्षेत्र में शांति कायम हो.’ उत्तर कोरिया ने गत 20 अप्रैल को घोषणा की थी, वह अपने परमाणु हथियारों और इंटरकांटिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण कार्यक्रमों को बंद करेगा. उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया ने 27 अप्रैल को घोषणा की थी कि वे कोरियाई युद्ध को समाप्त करने के लिए काम करेंगे. 

डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन से मुलाकात करने का आमंत्रण किया स्वीकार


टिप्पणियां

सांसदों ने पत्र में लिखा है ,‘दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून - जेई - इन ने लगातार उनके ( ट्रंप ) काम की सराहना की है. राष्ट्रपति ट्रंप को नोबेल शांति पुरस्कार मिलना चाहिए.’ व्हाइट हाउस ने इस पत्र के संबंध में एक सवाल का कोई जवाब नहीं दिया. इस पत्र पर 17 रिपब्लिकन सांसदों ने हस्ताक्षर किए है. ट्रंप ने इस सप्ताह की शुरुआत में पत्रकारों से कहा था कि उनका ध्यान क्षेत्र में शांति कायम करने पर है. 

VIDEO: नेशनल रिपोर्टर : डेटा लीक पर घिरा फेसबुक


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement