यह ख़बर 04 अगस्त, 2014 को प्रकाशित हुई थी

चीन में भूकंप में मरने वालों की संख्या 400 तक पहुंची

चीन में भूकंप में मरने वालों की संख्या 400 तक पहुंची

बीजिंग:

चीन ने भूकंप प्रभावित अपने दक्षिण-पश्चिमी प्रांत युन्नान में आज हजारों सैनिक, पुलिस एवं दमकलकर्मी और आठ विमान भेजे। प्रांत में आए 6.5 तीव्रता के तेज भूकंप से भारी तबाही हुई है और करीब 400 लोग मारे गए हैं।

पिछले 14 साल में प्रांत में आए सबसे भीषण भूकंप के बाद पीड़ितों की संख्या बढ़कर 398 हो गई और कुछ लोग अब भी लापता हैं। भूकंप से झाओतोंग शहर और कुजिंग शहर में करीब 10.8 लाख अन्य प्रभावित हुए हैं जिनमें करीब 1,801 घायल शामिल हैं। युन्नान के नागरिक मामलों के विभाग ने कहा कि भूकंप की वजह से करीब 2,30,000 लोगों को आपात रूप से बाहर निकाला गया।

विभाग ने कहा कि भूकंप से करीब 80,000 मकान गिर गए और 1,24,000 अन्य गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गए। मृतकों में लुदियान काउंटी के 319, कियाओजिया काउंटी के 66, झाओयांग जिले के एक और हुईज काउंटी के 12 लोग शामिल हैं। कियाओजिया में तीन लोग लापता हैं। कल शाम साढ़े 4 बजे आए भूकंप के बाद बचावकर्ता लोगों की जान बचाने के लिए जी जान से लगे हुए हैं। भूकंप का केंद्र लुदियान काउंटी के लोंगटाउशान में जमीन से 12 किलोमीटर की गहराई पर था।

चीन सरकार ने राहत कार्य के लिए 4,000 सैनिकों को रवाना किया है। प्रधानमंत्री ली क्विंग राहत कार्य की देखरेख के लिए भूकंप प्रभावित इलाकों में पहुंच गए हैं। युन्नान ने झाओतोंग और कुजिंग शहरों के भूकंप प्रभावित इलाकों में 5,000 सैनिकों, पुलिस अधिकारियों और दमकलकर्मियों समेत 7,000 बचावकर्मी भेजे हैं।

राहत कार्य लगातार जारी बारिश से बाधित हो रहा है जिसकी वजह से यातायात प्रभावित हुआ है, दूरदराज के इलाके में तापमान नीचे गिर गया है और भोजन एवं दवाओं की कमी और बढ़ गयी है। सर्वाधिक प्रभावित इलाकों में शामिल लुडियान काउंटी में अगले चार दिनों में गरज और बारिश के होने की संभावना है और रात का तापमान गिरकर 17 डिग्री सेंटीग्रेड हो सकता है।

बचावकर्ता हुईज काउंटी के झिजियांग टाउनशिप के जियांगबियान गांव में भूकंप की वजह से बनी एक झील के कारण खतरे के दायरे में आए लोगों को बाहर निकाल रहे हैं। इस झील की वजह से 20 घर जलमग्न हो गए। झील का जलस्तर एक मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लुडियान के लोंगक्वान गांव के डॉक्टरों ने शिन्हुआ से कहा कि उनके पास दवाओं की भारी कमी है और गंभीर रूप से घायल हुए लोगों के ऑपरेशन करने के लिए स्थानीय दशाएं बहुत खराब हैं। युन्नान के अधिकारियों ने इसे भूकंप के लिहाज से संवदेनशील इस प्रांत में पिछले 14 सालों में आया सबसे शक्तिशाली भूकंप बताया है।

चीनी भूकंप प्रशासन ने कहा कि भूकंप प्रभावित क्षेत्र में अब तक 411 झटके आए हैं जिनमें से कुछ की तीव्रता 4.0 से 4.9 मापी गयी। स्थानीय भूकंप विशेषज्ञों ने रिक्टर स्केल पर 5 से 6 तीव्रता के झटके आने की चेतावनी दी है लेकिन भूकंप के केंद्र पर अधिक शक्तिशाली भूकंप के आने की आशंका से इनकार किया।