यह ख़बर 01 फ़रवरी, 2012 को प्रकाशित हुई थी

रोमनी ने फ्लोरिडा में जीता रिपब्लिकन प्राइमरी

रोमनी ने फ्लोरिडा में जीता रिपब्लिकन प्राइमरी

खास बातें

  • मैसाचुसेट्स के पूर्व गवर्नर मिट रोमनी ने न्यूट गिंगरिच को शिकस्त देकर फ्लोरिडा में रिपब्लिकन प्राइमरी चुनाव जीत लिया है।
वाशिंगटन:

मैसाचुसेट्स के पूर्व गवर्नर मिट रोमनी ने न्यूट गिंगरिच को शिकस्त देकर फ्लोरिडा में रिपब्लिकन प्राइमरी चुनाव जीत लिया है। इस जीत से वह नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए बराक ओबामा को चुनौती देने के मामले में रिपब्लिकन पार्टी की ओर से नामांकन हासिल करने के करीब आ गए हैं। गिंगरिच को चार लाख 25 हजार और रोमनी को 6.3 लाख मत मिले।

अमेरिकी मीडिया ने तुरत-फुरत फ्लोरिडा के प्राइमरी चुनाव में रोमनी के जीतने की घोषणा कर दी। आधिकारिक परिणाम जारी होने में कुछ समय लगेगा। नवंबर में ओबामा की जगह हासिल करने की लड़ाई में अग्रिम मोर्चे पर चल रहे रोमनी का यह उभार न्यूट गिंगरिच के खिलाफ टेलीविजन और रेडियो पर नकारात्मक विज्ञापन की वजह से है।

'वाशिंगटन पोस्ट' ने कहा, ‘‘साउथ कैरोलिना प्राइमरी में 10 दिन पहले गिंगरिच से जबर्दस्त हार के बाद रोमनी फ्लोरिडा में दमदार बनकर उभरे हैं और रिपब्लिकनों में नामांकन की लड़ाई में उनके लिए यह सबसे बड़ा उपहार है।’’ साउथ कैरोलिना में गिंगरिच ने रोमनी को पटरी से उतार दिया था, लेकिन फ्लोरिडा उनके लिए उम्मीद की किरण लेकर आया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com